रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
IDV in Bike Insurance: Meaning, Importance, Impact, Calculation
31 मार्च, 2021

क्या बाइक इंश्योरेंस में अधिक आईडीवी को बेहतर माना जाता है?

अगर आपके पास टू-व्हीलर है, तो नि‍श्चित है कि समय के साथ इसका मूल्य कम हो जाएगा. साथ ही, आपको ये पता नहीं होता कि कब कोई दुर्घटना हो जाए और आपका वाहन क्षतिग्रस्त हो जाए. इसलिए, एक इंश्योरेंस पॉलिसी लेना अनिवार्य होता है. एक्सीडेंटल डैमेज क्लेम, एनसीबी और अन्य के अलावा, आईडीवी एक महत्वपूर्ण पहलू है, जिस पर आपको ऑनलाइन बाइक इंश्योरेंस खरीदते समय या रिन्यू करते समय ध्यान देना चाहिए. आपमें से कुछ लोग सोच रहे होंगे कि 2 व्हीलर इंश्योरेंस में आईडीवी क्या है! तो बेहतर जानकारी के लिए पढ़ना जारी रखें!!

2 व्हीलर इंश्योरेंस में आईडीवी क्या है?

सबसे पहले सबसे ज़रूरी चीज जानेंगे. आईडीवी का पूरा नाम है इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू. आईडीवी इंश्योरेंस कंपनी द्वारा निर्धारित वह राशि है जिसका भुगतान इंश्योर्ड व्यक्ति को तब किया जाता है, जब उसका टू-व्हीलर सड़क दुर्घटना में पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाता है या चोरी हो जाता है. मुख्‍य रूप से, आईडीवी वाहन की मार्केट वैल्यू है, और यह हर बीतते साल के साथ कम होती जाती है. इस आईडीवी की गणना विभिन्न कारकों के आधार पर की जाती है, जैसे:
  1. बाइक या किसी अन्य टू-व्हीलर की उम्र
  2. बाइक में इस्‍तेमाल होने वाले ईंधन का प्रकार
  3. टू-व्हीलर का मेक और मॉडल.
  4. रजिस्ट्रेशन का शहर
  5. बाइक की रजिस्ट्रेशन तिथि
  6. इंश्योरेंस पॉलिसी टर्म
आपके टू-व्हीलर की वैल्‍यू प्रत्येक वर्ष कम होती जाती है, इसलिए यह आवश्यक है कि आप अपनी पॉलिसी में इंश्योर्ड आईडीवी पर ध्यान दें; यहां वर्षों की संख्या के आधार पर डेप्रिसिएशन दर दर्शाने वाला एक टेबल दिया गया है:
समय अवधि डेप्रिसिएशन (% में)
<6 महीने 5
>6 महीने और < 1 वर्ष 15
>1 वर्ष और < 2 वर्ष 20
>2 वर्ष और < 3 वर्ष 30
>3 वर्ष और < 4 वर्ष 40
>4 वर्ष और < 5 वर्ष 50

आईडीवी का महत्व

बाइक इंश्योरेंस में इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू (आईडीवी) महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जो चोरी या कुल नुकसान के मामले में इंश्योरर द्वारा प्रदान की जाने वाली अधिकतम क्षतिपूर्ति को दर्शाती है. उच्च आईडीवी का विकल्प चुनने से पॉलिसीधारक को बाइक की वर्तमान मार्केट वैल्यू के अनुसार फाइनेंशियल सुरक्षा मिलती है. यह सुनिश्चित करती है कि दुर्घटना की स्थिति में, पॉलिसीधारक को हुए नुकसान या क्षति को कवर करने के लिए पर्याप्त क्षतिपूर्ति प्राप्त हो, जिससे अप्रत्याशित परिस्थितियों के खिलाफ मन की शांति और सुरक्षा प्राप्त होती है.

टू-व्हीलर इंश्योरेंस प्रीमियम पर आईडीवी का प्रभाव

IDV इस पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है टू-व्हीलर इंश्योरेंस के लिए प्रीमियम. आईडीवी अधिक होने पर प्रीमियम अधिक हो जाता है, जबकि आईडीवी कम होने पर प्रीमियम की लागत कम होती है. अधिक खर्च किए बिना पर्याप्त कवरेज सुनिश्चित करने के लिए आईडीवी और प्रीमियम के बीच संतुलन बनाना महत्वपूर्ण है. पॉलिसीधारकों को अपनी कवरेज की आवश्यकताओं और बजट का आकलन करना चाहिए, ताकि सबसे उपयुक्त आईडीवी निर्धारित कर सकें, जो किफायती होते हुए संभावित जोखिमों के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करता हो.

आईडीवी बाइक इंश्योरेंस रिन्यूअल को कैसे प्रभावित करता है?

बाइक इंश्योरेंस रिन्यूअल के दौरान, वाहन के डेप्रिसिएशन, आयु और वर्तमान मार्केट वैल्यू जैसे कारकों के आधार पर आईडीवी पर विचार किया जाता है. यह एडजस्टमेंट सुनिश्चित करता है कि बाइक की वर्तमान कीमत के अनुसार रिन्यू की गई पॉलिसी में कवरेज प्राप्त हो. रिन्यूअल के दौरान उपयुक्त आईडीवी का विकल्प चुनना निरंतर और पर्याप्त कवरेज सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है. असामान्य या गलत आईडीवी के साथ रिन्यू करने से इंश्योरेंस कम हो सकता है, जिससे ऐसा हो सकता है कि क्लेम की स्थिति में दिए जाने वाले मुआवज़े से बाइक की वास्तविक कीमत पर्याप्त रूप से कवर न हो. इसके विपरीत, आईडीवी को अधिक मूल्यांकन करने से प्रीमियम अधिक हो सकता है. इसलिए, पॉलिसीधारकों को बाइक की वर्तमान कीमत को सटीक रूप से दर्शाने के लिए रिन्यू के दौरान आईडीवी को रिव्यू करना चाहिए और एडजस्ट करना चाहिए, जिससे संभावित जोखिमों और नुकसानों के खिलाफ व्यापक कवरेज और पर्याप्त फाइनेंशियल सुरक्षा सुनिश्चित हो सके.

टू-व्हीलर इंश्योरेंस के लिए आईडीवी की गणना कैसे करें?

टू-व्हीलर इंश्योरेंस के लिए आईडीवी की गणना करने के दौरान बाइक की वर्तमान मार्केट कीमत को सही तरीके से निर्धारित करने के लिए विभिन्न कारकों पर विचार किया जाता है. इंश्योरेंस कंपनियां आमतौर पर आईडीवी कैलकुलेटर प्रदान करती हैं, जो पॉलिसीधारकों के लिए प्रोसेस को आसान बनाती हैं. गणना के दौरान ध्यान में रखे गए मुख्य कारकों में बाइक की आयु, मेक, मॉडल और डेप्रिसिएशन दर शामिल हैं. डेप्रिसिएशन दर महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह टूट-फूट के कारण बाइक की वैल्यू में कमी को दर्शाती है. इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू (आईडीवी) = (निर्माता की लिस्टिंग कीमत - डेप्रिसिएशन) + (फिट की गई एक्सेसरीज़ - ऐसी एक्सेसरीज़ पर डेप्रिसिएशन)

आपके टू-व्हीलर की आईडीवी निर्धारित करने वाले कारक

आपके टू-व्हीलर की आईडीवी निर्धारित करने में विभिन्न कारक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, यह सुनिश्चित करते हैं कि आपका इंश्योरेंस कवरेज अपने वर्तमान मार्केट की कीमत के अनुसार हो:
  1. आमतौर पर डेप्रिसिएशन के कारण पुरानी बाइक की वैल्यू कम होती है, इसलिए बाइक की आयु से इसकी आईडीवी महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित होती है.
  2. डेप्रिसिएशन दर एक प्रमुख कारक है, जो टूट-फूट के कारण समय के साथ बाइक की वैल्यू में होने वाली कमी को दर्शाता है. निर्माता की लिस्टेड बिक्री की कीमत, बाइक की शुरुआती वैल्यू निर्धारित करने के लिए एक आधार के रूप में कार्य करती है.
  3. बाइक में जोड़ी गई वैकल्पिक एक्सेसरीज़ भी इसकी आईडीवी को प्रभावित कर सकती है, क्योंकि इससे कुल कीमत बढ़ जाती है.

सही आईडीवी निर्धारित करना कितना महत्वपूर्ण है?

खरीदने या रिन्यूअल के दौरान वाहन इंश्योरेंस ऑनलाइन, लंबे समय तक सुरक्षा के लिए सही आईडीवी निर्धारित करना बहुत आवश्यक है.

क्या अधिक आईडीवी बेहतर होती है?

हां, अधिक आईडीवी बेहतर है, क्योंकि क्षतिग्रस्त या चोरी होने पर यह आपकी बाइक के लिए उच्च कीमत सुनिश्चित करती है. हालांकि, इन बातों पर भी विचार करना ज़रूरी है:

बाइक की आयु:

अगर आपकी बाइक पुरानी है, तो उच्च आईडीवी का विकल्प चुनना व्यावहारिक नहीं हो सकता है. आपको पसंदीदा आईडीवी नहीं मिल सकती है, और अगर आप ऐसा करते हैं, तो प्रीमियम अधिक हो जाएगा. इसके अलावा, जब क्लेम प्रोसेस किया जाता है, तो बाइक की आयु के आधार पर डेप्रिसिएशन वैल्यू से भुगतान में कमी हो सकती है, भले ही आपकी आईडीवी अधिक हो.

मूल्यह्रास:

आईडीवी इंश्योरेंस लेते समय आपके वाहन की मार्केट वैल्यू होती है, जिसे डेप्रिसिएशन के लिए एडजस्ट किया जाता है. जैसे-जैसे आपकी बाइक की आयु बढ़ती जाती है, डेप्रिसिएशन के कारण इसकी आईडीवी कम होती जाती है, जो क्लेम की राशि को प्रभावित करती है. तो, क्या अधिक आईडीवी बेहतर होती है? यह कई कारकों पर निर्भर करता है, जिन पर आपको राशि तय करने से पहले विचार करने की आवश्यकता है. प्रमुख कारक होते हैं टू-व्हीलर की उम्र और मॉडल. इन्हें समझने से आपको उपयुक्त आईडीवी चुनने में मदद मिलेगी, जिसमें कवरेज और प्रीमियम की लागत का प्रभावी संतुलन हो.

क्या कम आईडीवी बेहतर होती है?

अगर आपको कम आईडीवी के लिए कम प्रीमियम का भुगतान करना पड़ रहा है, तो ऐसा नहीं है कि आपको अपने इंश्योरेंस पर सबसे अच्छी डील मिली है. जिस तरह अधिक आईडीवी लंबे समय के लिए खराब सा‍बित हो सकती है, उसी तरह कम आईडीवी तय करने से फाइनेंशियल नुकसान भी हो सकता है. उदाहरण के लिए, अगर आपकी बाइक दो साल पुरानी है और आप ऐसी आईडीवी तय करते हैं, जो तीन या चार साल बाद होगी. आपने ऐसा इंश्योरेंस प्रीमियम पर बचत करने के लिए किया है. अब, अगर किसी भी कारण से आपकी बाइक क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो आपको कम आईडीवी मिलेगी. इससे, आपने कम प्रीमियम पर जितनी बचत की है, उससे अधिक आपके इन्वेस्टमेंट में से बर्बाद हो जाएगा.

बाइक इंश्योरेंस में आईडीवी वैल्यू क्या है और इसे कैसे निर्धारित करें?

अब हम अच्छी तरह से जानते हैं कि इंश्योरेंस में IDV क्या है, आइए, अपने वाहन की आईडीवी की वैल्यू का निर्धारण कैसे करें, इस बारे में जानें. जैसा कि ऊपर सूचीबद्ध किया गया है, ऐसे कई कारक हैं जिनके आधार पर बाइक की आईडीवी निर्धारित की जाती है. यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए:
  1. आईडीवी की गणना के लिए सामान्य फॉर्मूला है, आईडीवी = (निर्माता की कीमत - डेप्रिसिएशन) + (एक्सेसरीज़ जो सूचीबद्ध कीमत में नहीं हैं - डेप्रिसिएशन)
  2. अगर वाहन पांच साल से अधिक पुराना है, तो आईडीवी का निर्धारण इंश्योर्ड व्यक्ति और इंश्योरर के बीच एग्रीमेंट के माध्यम से किया जा सकता है.
  3. अगर आपका वाहन पांच साल पुराना है, तो आईडीवी की राशि वाहन की स्थिति (उसे कितनी सर्विस की आवश्यकता होती है और कंडीशन (बाइक के विभिन्न बॉडी पार्ट्स) के आधार पर तय की जाती है.
नोट: वाहन की उम्र जितनी अधिक होगी, उसकी आईडीवी उतनी कम होगी. अब आपको बाइक इंश्योरेंस की आईडीवी वैल्यू के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी!!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या बाइक इंश्योरेंस प्लान में आईडीवी के बारे में मैनुअल रूप से घोषणा की जा सकती है?

उत्तर: नहीं, पॉलिसीधारक बाइक इंश्योरेंस प्लान में इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू (आईडीवी) को मैनुअल रूप से घोषित नहीं कर सकते हैं. बाइक की आयु, मेक, मॉडल और डेप्रिसिएशन दर जैसे कारकों के आधार पर आईडीवी निर्धारित की जाती है.

टू-व्हीलर इंश्योरेंस में अधिकतम आईडीवी क्या है, जिसे आप चुन सकते हैं?

उत्तर: टू-व्हीलर इंश्योरेंस में अधिकतम इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू (आईडीवी) आमतौर पर पॉलिसी जारी करते समय वाहन के निर्माता की लिस्टेड बिक्री की कीमत होती है, जिसमें रजिस्ट्रेशन और इंश्योरेंस की लागत शामिल नहीं होती है.

क्या अपनी बाइक के लिए कम आईडीवी का विकल्प चुन सकते हैं? 

उत्तर: हां, पॉलिसीधारक अपने बाइक इंश्योरेंस के लिए कम इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू (आईडीवी) का विकल्प चुन सकते हैं. लेकिन, इससे चोरी या कुल नुकसान की स्थिति में कम कवरेज मिलती है और क्षतिपूर्ति कम हो सकती है.

बाइक इंश्योरेंस में आईडीवी हर साल क्यों कम होती जाती है? 

उत्तर: बाइक इंश्योरेंस में इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू (आईडीवी) डेप्रिसिएशन के कारण हर साल कम हो जाती है, जो टूट-फूट के कारण समय के साथ बाइक की वैल्यू में कमी को दर्शाती है.

क्या थर्ड-पार्टी बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी पर आईडीवी की अवधारणा लागू होती है?

उत्तर: नहीं, इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू (आईडीवी) की अवधारणा थर्ड-पार्टी बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी पर लागू नहीं है. आईडीवी केवल कम्प्रीहेंसिव बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए लागू है, थर्ड-पार्टी लायबिलिटी इंश्योरेंस के लिए नहीं.

नई बाइक की आईडीवी क्या होगी?

उत्तर: नई बाइक की इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू (आईडीवी) आमतौर पर वाहन के निर्माता की लिस्टेड बिक्री की कीमत होती है, जिसमें रजिस्ट्रेशन और इंश्योरेंस की लागत शामिल नहीं होती है.

शोरूम के बाहर बाइक की आईडीवी का क्या मतलब है? 

उत्तर: शोरूम के बाहर बाइक की इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू (आईडीवी) का अर्थ उपयोग किए गए वाहन की मार्केट वैल्यू है, जिसमें डेप्रिसिएशन, आयु, कंडीशन और माइलेज जैसे कारक शामिल होते हैं.

सही आईडीवी घोषित करना क्यों महत्वपूर्ण है?

उत्तर: सही इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू (आईडीवी) की घोषणा करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे चोरी या पूर्ण नुकसान के मामले में आपकी बाइक के लिए पर्याप्त कवरेज सुनिश्चित होता है और प्रीमियम के लिए अधिक भुगतान किए बिना उचित मुआवज़ा प्रदान करता है.

क्या अपनी बाइक की आईडीवी वैल्यू को बढ़ा सकते हैं?

उत्तर: हां, पॉलिसीधारक इंश्योरर के नियम और शर्तों के अधीन, पॉलिसी रिन्यूअल के समय उच्च कवरेज राशि का विकल्प चुनकर अपनी बाइक की इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू (आईडीवी) को बढ़ा सकते हैं.   *मानक नियम व शर्तें लागू *इंश्योरेंस आग्रह की विषय-वस्तु है. लाभ, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया बिक्री समाप्त करने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी नियमावली को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं