रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Guide to What's Not Covered in a Health Insurance Plan
23 फरवरी, 2023

लायबिलिटी-ओनली कवरेज क्या है और इसमें क्या शामिल है?

अगर आपके पास एक कार है, तो कार इंश्योरेंस should be at the top of your to-do list. In India, it is mandatory to have vehicle insurance, and liability-only coverage is the minimum coverage required as per the मोटर वाहन अधिनियम 1988 का. लायबिलिटी कार इंश्योरेंस एक प्रकार का वाहन इंश्योरेंस है, जो आपके द्वारा अन्य लोगों और उनकी प्रॉपर्टी को होने वाले नुकसान और चोटों को कवर करता है. इस आर्टिकल में, हम जानेंगे कि लायबिलिटी-ओनली कवरेज क्या है, इसमें क्या शामिल है और शामिल नहीं है, और यह क्यों महत्वपूर्ण है.

लायबिलिटी-ओनली कवरेज क्या है और इसमें क्या शामिल है?

लायबिलिटी-ओनली कवरेज को थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस भी कहा जाता है, क्योंकि यह केवल थर्ड पार्टी को होने वाले नुकसान और चोटों को कवर करता है. यह भारत में कानून द्वारा आवश्यक न्यूनतम कवरेज है, और अगर आप किसी अन्य की प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाते हैं या दुर्घटना में उन्हें चोट पहुंचाते हैं, तो यह फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करता है. लायबिलिटी कार इंश्योरेंस दुर्घटना में आपके खुद के वाहन या चोटों के नुकसान को कवर नहीं करता है. लायबिलिटी-ओनली कवरेज में दो मुख्य प्रकार की सुरक्षा शामिल होती है: थर्ड-पार्टी प्रॉपर्टी का नुकसान और थर्ड-पार्टी की शारीरिक चोट. आइए, इनमें से प्रत्येक प्रकार के कवरेज के बारे में पूरी जानकारी पाएं.
  • थर्ड पार्टी की प्रॉपर्टी को नुकसान:

    अगर आप दुर्घटना में किसी अन्य की प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाते हैं, तो इस प्रकार का कवरेज सुरक्षा प्रदान करता है. उदाहरण के लिए, अगर आपकी टक्कर किसी अन्य कार से होती है और उसे नुकसान पहुंचता है, तो आपकी लायबिलिटी-ओनली कवरेज अन्य कार की मरम्मत या रिप्लेस करने की लागत का भुगतान करेगी. *
  • थर्ड-पार्टी की शारीरिक चोट:

    अगर आप दुर्घटना में किसी और व्यक्ति को चोट पहुंचाते हैं, तो इस प्रकार का कवरेज सुरक्षा प्रदान करता है. उदाहरण के लिए, अगर आपकी कार की टक्कर किसी अन्य कार से होती है और उस ड्राइवर को चोट लगती है, तो आपका लायबिलिटी-ओनली कवरेज उस ड्राइवर द्वारा किए गए मेडिकल खर्चों के लिए भुगतान करेगा. *
ध्यान दें कि थर्ड पार्टी की शारीरिक चोटों के लिए कवरेज पर कोई लिमिट नहीं है, लेकिन थर्ड पार्टी प्रॉपर्टी के नुकसान के मामले में इंश्योरर द्वारा प्रदान की जाने वाली राशि की लिमिट होती है.

लायबिलिटी-ओनली कवरेज में क्या शामिल नहीं है?

थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान करता है, लेकिन सभी कवर प्रदान नहीं करता है. यहां कुछ ऐसे कवर की जानकारी दी गई है, जो लायबिलिटी-ओनली कवरेज में कवर नहीं होता है:
  • आपके अपने वाहन को हुआ नुकसान

अगर किसी दुर्घटना में आपसे गलती हो जाती है, तो लायबिलिटी-ओनली कवरेज आपके खुद के वाहन को हुए नुकसान के लिए भुगतान नहीं करेगा. अपने वाहन की सुरक्षा के लिए आपको अतिरिक्त कवरेज, जैसे कोलिजन कवरेज या कम्प्रीहेंसिव कवरेज खरीदना होगा. दुर्घटना में आपको लगी चोटें: लायबिलिटी-ओनली कवरेज दुर्घटना में आपको लगी चोटों के लिए कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करता है. भारत में मोटर वाहन मालिकों के लिए पर्सनल एक्सीडेंट कवर भी अनिवार्य है, जो प्रमुख एक्सीडेंटल चोटों के लिए कवर प्रदान करता है.
  • चोरी या तोड़फोड़

लायबिलिटी-ओनली कवरेज आपके वाहन की चोरी या तोड़फोड़ के लिए कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करता है. इन जोखिमों से सुरक्षा प्राप्त करने के लिए आपको कम्प्रीहेंसिव कवरेज जैसा अतिरिक्त कवरेज खरीदना होगा.
  • प्राकृतिक या मानव निर्मित आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान

अगर आपकी कार को किसी भी मानव निर्मित या प्राकृतिक आपदा के कारण नुकसान होता है, तो आपकी कार की मरम्मत के खर्च को लायबिलिटी-ओनली कवरेज के तहत कवर नहीं किया जाएगा. व्यापक कार इंश्योरेंस पॉलिसी ऐसी घटनाओं के लिए उपयुक्त होती है, अगर आप ऐसी घटनाओं के लिए पर्याप्त कवरेज चाहते हैं.

लायबिलिटी-ओनली कवरेज क्यों महत्वपूर्ण है?

लायबिलिटी-ओनली कवरेज कई कारणों से महत्वपूर्ण है, जैसे:
  1. यह भारत में कानूनी आवश्यकता है. अगर आपको इंश्योरेंस के बिना ड्राइविंग करते हुए पकड़ लिया जाता है, तो आप पर ज़ुर्माना लगाया जा सकता है या आपका लाइसेंस सस्पेंड हो सकता है. लायबिलिटी-ओनली कवरेज कानून द्वारा आवश्यक न्यूनतम कवरेज प्रदान करता है, यह सुनिश्चित करता है कि आप कानून का अनुपालन कर रहे हैं.
  2. अगर आपसे किसी और की प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचता है या दुर्घटना में उनको चोट लगती है, तो लायबिलिटी-ओनली कवरेज फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करता है. लायबिलिटी इंश्योरेंस के बिना, आप किसी भी नुकसान या चोट का भुगतान करने के लिए व्यक्तिगत रूप से ज़िम्मेदार होंगे, जो बहुत महंगा हो सकता है.
  3. ड्राइवरों के लिए बजट की बात की जाए, तो लायबिलिटी-ओनली कवरेज एक किफायती व्हीकल इंश्योरेंस विकल्प हो सकता है. जहां अपने वाहन और चोटों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त कवरेज महत्वपूर्ण होता है, वहीं लायबिलिटी-ओनली कवरेज कम लागत पर कानून द्वारा आवश्यक न्यूनतम सुरक्षा प्रदान करता है.

क्या आपको कम्प्रीहेंसिव कवरेज खरीदना चाहिए?

जब आप सोच रहे हों कि कम्प्रीहेंसिव कवरेज का विकल्प चुना जाए या नहीं, तो आपको अपने बजट और अपनी ज़रूरत के अनुसार सुरक्षा को जानना चाहिए. अगर आपके पास नया या महंगा वाहन है, तो आपके इन्वेस्टमेंट की सुरक्षा के लिए कम्प्रीहेंसिव कवरेज एक बेहतर विकल्प हो सकता है. हालांकि, अगर आपके पास पुराना वाहन है, तो लायबिलिटी-ओनली कवरेज अधिक किफायती विकल्प हो सकता है. * कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस कवरेज ज़्यादा व्यापक सुरक्षा प्रदान करती है, लेकिन यह लायबिलिटी-ओनली कवरेज की तुलना में ज़्यादा महंगी भी होती है. कम्प्रीहेंसिव कवरेज की लागत आपके वाहन के निर्माण और मॉडल, आपकी ड्राइविंग हिस्ट्री और आपके द्वारा चुने गए कवरेज लिमिट सहित विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है. लायबिलिटी-ओनली कवरेज भारत में कानून द्वारा आवश्यक न्यूनतम कवरेज है, और अगर आप किसी अन्य की प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाते हैं या दुर्घटना में उन्हें चोट पहुंचाते हैं, तो यह महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान करता है. इसलिए, एक ज़िम्मेदार ड्राइवर के रूप में, आपके पास व्हीकल इंश्योरेंस होना चाहिए, ताकि कानून का पालन हो और अपने फाइनेंस की सुरक्षा भी हो. * मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं