रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Do not make these 5 mistakes while buying a health plan
7 सितंबर, 2015

हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय आमतौर पर की जाने वाली इन 5 गलतियों से बचें

हेल्थकेयर की बढ़ती कीमतों के कारण मेडिकल इंश्योरेंस खरीदना ज़रूरी हो गया है. हालांकि, यह निश्चित करना थोड़ा मुश्किल है कि आपको कितनी कवरेज लेनी चाहिए और कौन सा हेल्थ इंश्योरेंस लेना चाहिए. अधिकांश लोग कम खर्च वाले इंश्योरेंस प्लान का विकल्प चुनते हैं. कवरेज प्लान में मिलने वाले ऑफर पर विचार नहीं करते हैं. यह गलती क्लेम के दौरान आपको बहुत महंगी पड़ सकती है. इस आर्टिकल में, हम हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय आमतौर पर लोगों द्वारा की जाने वाली गलतियों का ज़िक्र कर रहे हैं और बता रहे हैं कि आप इनसे कैसे बच सकते हैं. हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय गलतियां करने से कैसे बचें
  1. टैक्स बचाने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना
लोग एक बड़ी गलती यह करते हैं कि फाइनेंशियल वर्ष के अंत में टैक्स बचाने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते हैं. आपके लिए हेल्थ इंश्योरेंस टैक्स लाभ काफी आकर्षक होते हैं, लेकिन केवल ये कवर खरीदने का एकमात्र कारण नहीं होना चाहिए. आपको पॉलिसी खरीदने से पहले उसकी कवरेज और अन्य जानकारी ज़रूर देखनी चाहिए.
  1. केवल प्रीमियम पर ध्यान देना
हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय अधिकतर लोग केवल प्रीमियम और कटौतियों पर ध्यान देते हैं. बस कुछ पैसे बचाने के लिए, लोग अक्सर ऐसी पॉलिसी खरीद लेते हैं, जो पर्याप्त कवरेज प्रदान नहीं करती है. इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आपको सबसे महंगी पॉलिसी खरीदनी चाहिए. आप हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय, अपनी स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं को जानने, प्लान की तुलना करने, कवरेज के बारे में रिसर्च करने और अपनी ज़रूरतों व बजट के अनुसार उपयुक्त प्लान खोजने के लिए कुछ समय ज़रूर निकालें. सभी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी एक जैसी नहीं होती हैं. इनमें इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, एक्सीडेंट पॉलिसी और क्रिटिकल इलनेस पॉलिसी शामिल हैं. पॉलिसी द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभ अलग-अलग होते हैं, इसलिए इनके बारे में विस्तारपूर्वक समझना के साथ-साथ यह भी जानना ज़रूरी है कि कितना है हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम.
  1. मेडिकल हिस्ट्री को छिपाना
ऐसे कई मामले हैं, जहां हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम इसलिए अस्वीकार कर दिए जाते हैं, क्योंकि इंश्योर्ड अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री नहीं बताते हैं. उन्हें यह डर होता है कि उन्हें ज़्यादा प्रीमियम देना होगा. पॉलिसी लेते समय मेडिकल हिस्ट्री से संबंधित किसी भी महत्वपूर्ण जानकारी को छुपाना नहीं चाहिए या अघोषित नहीं रखनी चाहिए. इससे यह बात सुनिश्चित हो जाएगी कि छिपाई गई जानकारी क्लेम के दौरान आपके लिए परेशानी नहीं बनेंगी.
  1. फाइन प्रिंट नहीं पढ़ना
पॉलिसी में शामिल चीज़ों को देखते हुए, इसकी फाइन प्रिंट को ठीक से देखना बहुत ज़रूरी है. कवरेज की तरह, पॉलिसी में अपवाद की जांच करना भी महत्वपूर्ण है. उन बीमारियों और स्वास्थ्य संबंधित स्थितियों की जांच करें, जो पॉलिसी में कवर नहीं की गई हैं, ताकि क्लेम के दौरान आपको किसी तरह का आश्चर्य न हो.
  1. ऑफिस या कंपनी द्वारा प्रदान किए गए हेल्थ इंश्योरेंस पर पूरी तरह से निर्भर रहना
कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को हेल्थ इंश्योरेंस प्लान प्रदान करती हैं. कर्मचारियों के लिए यह बहुत लाभदायक होता है, लेकिन ग्रुप हेल्थ कवर पर पूरी तरह से निर्भर होने के कुछ नुकसान भी हैं. हो सकता है कि आप कंपनी छोड़ने का फैसला करें या आपके नियोक्ता ऐसे लाभों को समाप्त करने का फैसला ले लें. हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना एक महत्वपूर्ण निर्णय है. पॉलिसी खरीदते समय सही विकल्प चुनना और गलतियों से बचना बहुत ज़रूरी है. बढ़ते मेडिकल खर्चों से बचने के लिए, बजाज आलियांज़ हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदें

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं