रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Health Insurance or Accident Insurance – Which one to Choose?
24 मई, 2023

हेल्थ इंश्योरेंस बनाम पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस के बीच अंतर

दुर्घटनाएं न केवल घायल व्‍यक्‍त‍ि को, बल्कि पूरे परिवार को बड़ी परेशानी में डाल सकती हैं. किसी के भी हॉस्पिटल में भर्ती होने पर कुछ ऐसे ही अनुभव से सामना होता है. ऐसे समय में, सही इलाज पाना आवश्‍यक होता है और आपको इलाज के खर्चों के लिए फंड मैनेज करने की चिंता नहीं करनी चाहिए. ऐसी परेशानियों से निपटने के लिए तैयार रहने के लिए, इंश्योरेंस प्लान लेना एक अच्‍छा कदम है. इंश्योरेंस कंपनी आकस्‍म‍िक और दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं के लिए प्रदान की जाने वाली कवरेज के लिए प्रीमियम वसूलती हैं. कई तरह के प्‍लान उपलब्ध हैं, जिनमें से आप अपना पसंदीदा चुन सकते हैं. अलग-अलग परिस्थितियों के लिए अलग-अलग पॉ‍लिसी की आवश्‍यकता होती है. लेकिन एक्‍सीडेंट जैसे हादसों के लिए दो, एक हेल्‍थ इंश्योरेंस पॉलिसी और दूसरा पर्सनल एक्‍सीडेंट इंश्योरेंस लिया जा सकता है. क्या आप जानते हैं कि आपके लिए कौन सा सही है? इस आर्टिकल में बताया गया है कि कौन सा इंश्योरेंस कवर आपके लिए सबसे उपयुक्त रहेगा. आइए, इस पर एक नज़र डालते हैं -

हेल्थ इंश्योरेंस का ओवरव्यू

जैसा कि नाम से पता चलता है, हेल्‍थ इंश्योरेंस लाभार्थियों के स्वास्थ्य के लिए कवरेज प्रदान करता है. विभिन्न प्रकार की बीमारियों को कवर करता है, जब भी आप लेते हैं हेल्थ इंश्योरेंस प्लान. Moreover, health insurance plans are not limited to hospitalisation, but also offer financial assistance for other expenses like diagnosis of ailments, ambulance charges, pre and अस्पताल में भर्ती होने के बाद के खर्च, आदि. इनमें अधिकांश बीमारियों के लिए कवरेज मिलती है, लेकिन कुछ बीमारियों को बाहर रखा जाता है जिनका उल्लेख एक्‍सक्‍लूज़न की लिस्ट में किया जाता है. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप पॉलिसी एक्‍सक्‍लूज़न लिस्ट पढ़ सकते हैं. हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदते समय, इंश्योरर निहित जोखिम को समझने के लिए आपके मेडिकल डेटा के साथ-साथ फैमिली मेडिकल हिस्ट्री की भी जांच करता है, जिसके आधार पर प्रीमियम निर्धारित किए जाते हैं.

पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस का संक्षिप्त विवरण

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के समान ही पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस मेडिकल और हॉस्‍पि‍टल के खर्चों को कवर करता है. हालांकि, पर्सनल एक्‍सीडेंट कवर इन्‍हीं खर्चों तक सीमित होते हैं. पर्सनल एक्सीडेंट कवर का उद्देश्य दुर्घटनाओं के समय सहायता प्रदान करना है, इनमें स्टैंडर्ड हेल्थ इंश्योरेंस कवर की तरह सभी लाभ नहीं मिलते हैं. पर्सनल एक्सीडेंट कवर को स्टैंडअलोन के रूप में खरीदा जा सकता है.

हेल्थ इंश्योरेंस बनाम पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस

पहले से मौजूद बीमारियां:

अगर एक्सीडेंट इंश्योरेंस बनाम हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना करें, तो एक्सीडेंट इंश्योरेंस में पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कोई कवरेज नहीं होता है. साथ ही, हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में ऐसी बीमारी भी शामिल होती है, जिससे आप एक निर्दिष्ट वेटिंग पीरियड के बाद पीड़ित होते हैं.

मैटरनिटी के लाभ:

No accident insurance cover offers मैटरनिटी के लाभ, लेकिन हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स में मैटरनिटी कवर को शामिल करने के लिए उन्हें कस्टमाइज़ भी किया जा सकता है. एक्सीडेंट इंश्योरेंस बनाम हेल्थ इंश्योरेंस की यह तुलना, आपको आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सही इंश्योरेंस पॉलिसी चुनने में मदद करती है.

एक्‍सीडेंट के लिए कवरेज:

स्टैंडर्ड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, हॉस्पिटलाइज़ेशन के अलावा अन्‍य इलाज को कवर नहीं भी करती है, लेकिन एक्सीडेंट इंश्योरेंस दुर्घटना के इलाज के लिए पूरी कवरेज देता है.

इंश्योरेंस प्लान के प्रकार:

विभिन्न प्रकार के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान उपलब्ध हैं, जैसे ग्रुप इंश्योरेंस पॉलिसी, फैमिली फ्लोटर पॉलिसी, इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस आदि. वहीं, पर्सनल एक्‍सीडेंट कवर स्टैंडअलोन रूप से खरीदा जा सकता है. सही प्रकार की पॉलिसी चुनना आवश्यक है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपकी आवश्यकताओं के लिए व्यापक कवरेज उपलब्ध है. आईआरडीएआई ने हाल ही में इंश्‍योरर को सरल सुरक्षा बीमा नामक एक स्‍टेंडर्ड पर्सनल एक्‍सीडेंट इंश्योरेंस कवर लॉन्च करने का आदेश दिया है. यह पॉलिसी किफायती प्रीमियम पर पर्याप्त सम इंश्‍योर्ड प्रदान करती है. बजाज आलियांज़ द्वारा प्रदान किए जाने वाले सरल सुरक्षा बीमा पॉलिसी के बारे में जानें. एक्‍सीडेंट इंश्योरेंस बनाम हेल्‍थ इंश्योरेंस में ये कुछ मुख्य अंतर होते हैं. ऊपर दिए गए विवरण के आधार पर, आप अपने और अपने परिवार के लिए उपयुक्त इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकते हैं.   *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं