रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
college student health insurance options explained
5 अगस्त, 2022

मेडिकल इंश्योरेंस में आयुष ट्रीटमेंट - लाभ, कवरेज और पात्रता

पिछले कुछ दशकों में मेडिकल साइंस में बहुत तरक्की हुई है. इसका पता इससे चलता है कि ऐसी गंभीर बीमारियां, जो एक समय में जानलेवा थीं, अब न केवल उनका ट्रीटमेंट करना संभव है, बल्कि उन्हें शुरुआती दौर में ही डायग्नोस भी किया जा सकता है. हाल के वर्षों में, न केवल मेडिकल साइंस का विकास हुआ है, बल्कि ट्रीटमेंट के वैकल्पिक तरीकों के बारे में भी जागरूकता बढ़ी है. इसलिए अब सभी लोग एलोपैथिक ट्रीटमेंट को प्राथमिकता नहीं देते, बल्कि कुछ लोग आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी आदि जैसी वैकल्पिक तरीकों से भी ट्रीटमेंट कराने लगे हैं. पारंपरिक ट्रीटमेंट उपचारों को छोड़ने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं, जिनमें से एक यह हो सकता है कि दवाओं के इन रूपों में प्राकृतिक पदार्थों का उपयोग किया जाता है. 2013 में Insurance Regulatory and Development Authority of India (IRDAI) ने इस तरह की वैकल्पिक दवाओं से संबंधित कवरेज की शुरुआत की थी. इसलिए, आज मेडिकल इंश्योरेंस अधिक समावेशी हो गया है और इन वैकल्पिक दवाओं को कवर करता है. आप अधिक जानकारी के लिए आईआरडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

आयुष ट्रीटमेंट क्या है

आयुष, हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवर किए जाने वाले विभिन्न वैकल्पिक ट्रीटमेंट का एक संक्षिप्त नाम है, जिसमें आयुर्वेद, योग, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी ट्रीटमेंट शामिल हैं. जैसा कि ऊपर बताया गया है, इन ट्रीटमेंट में विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए प्राकृतिक चीज़ों का उपयोग किया जाता है. क्योंकि इस तरह के ट्रीटमेंट के लिए आवश्यक चीज़ें वातावरण में प्राकृतिक तौर पर उपलब्ध हैं, इसलिए मानव शरीर उन्हें आसानी से अवशोषित कर लेता है और इनसे साइड इफेक्ट होने की संभावना भी बिल्कुल कम या न के बराबर होती है. हालांकि, इसमें कुछ विशिष्ट बीमारियों के लिए आवश्यक ड्रग थैरेपी भी शामिल होती है.

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में आयुष ट्रीटमेंट कवरेज लेने के क्या लाभ हैं?

आपको आयुष कवरेज के साथ पॉलिसी क्यों खरीदनी चाहिए, इससे संबंधित कुछ कारण यहां दिए गए हैं:
  • आयुष ट्रीटमेंट बीमारी को सम्पूर्ण रूप से ठीक करने का काम करता है, जो स्टैंडर्ड मेडिकल ट्रीटमेंट की कमियों को भी दूर करता है. इसका मूल उद्देश्य मरीज़ को स्वस्थ बनाना है, न कि केवल बीमारी को ठीक किया जाता है.
  • एलोपैथिक ट्रीटमेंट के मुकाबले आयुष ट्रीटमेंट के कम साइड इफेक्ट होते हैं. इसलिए, वैकल्पिक ट्रीटमेंट इन बीमारियों का इलाज करने का एक प्रभावी तरीका हो सकते हैं और हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ऐसे ट्रीटमेंट के लिए कवरेज भी प्रदान करती है.
  • ग्रामीण क्षेत्रों में, जहां स्टैंडर्ड मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं, वहां आयुष हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज, ट्रीटमेंट का खर्च प्रदान करने में मदद करता है.
  • सबसे अच्छी बात यह है कि आयुष ट्रीटमेंट किफायती भी होते हैं. आप हमारे बेहतरीन टूल की मदद से हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम की ऑनलाइन गणना भी कर सकते हैं. इस टूल का नाम है हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर.
* मानक नियम व शर्तें लागू

आयुष हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में क्या कवर किया जाता है?

हेल्थ इंश्योरेंस में आयुष ट्रीटमेंट आयुष ट्रीटमेंट आयुर्वेद, योग, यूनानी, सिद्ध और होमियोपैथी जैसी विभिन्न पद्धति के तहत विभिन्न इन-पेशेंट मेडिकल खर्चों को कवर करती है. लेकिन, इन ट्रीटमेंट का लाभ सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया या नेशनल एक्रेडिटेशन बोर्ड ऑन हेल्थ द्वारा मान्यता प्राप्त मेडिकल संस्थान में ही उठाया जा सकता है. इसके बाद ही आपके हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के तहत क्षतिपूर्ति का भुगतान किया जा सकता है. * मानक नियम व शर्तें लागू

आयुष कवरेज के साथ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेने की पात्रता क्या है?

Everyone who is eligible for a health insurance policy can opt for a plan that provides AYUSH coverage. The only condition is that the insurance company must include AYUSH coverage in their policy’s scope. * Standard T&C Apply When it comes to selecting a health insurance policy, there are different facets to understand and keep in mind.   इंश्योरेंस आग्रह की विषय-वस्तु है. लाभ, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया बिक्री समाप्त करने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी नियमावली को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं