रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
All You Should Know- Health Insurance for the NRIs in India
18 अप्रैल, 2022

बिगिनर्स गाइड - भारत में NRI के लिए हेल्थ इंश्योरेंस

पिछले कुछ दशकों में, काम के कारण विदेश में रहने वाले भारतीयों की संख्या बढ़ गई है. हालांकि महामारी के चलते उनका आना-जाना थोड़ा कम हो गया था. पर अब, जबकि हालात सुधर रहे हैं, तो लोगों ने दुनिया के विभिन्न हिस्सों में आना-जाना शुरू कर दिया है. आप चाहे स्वदेश में रहते हों या विदेश में, हेल्थ इंश्योरेंस होना एक आवश्यकता है, वह वैकल्पिक नहीं है. अब, हर अनिवासी भारतीय के मन में यह प्रश्न उठता है कि क्या NRI भारत में हेल्थ इंश्योरेंस खरीद सकते हैं? इस लेख में, हम संक्षिप्त रूप से चर्चा करते हैं एनआरआई के लिए हेल्थ इंश्योरेंस. भारत में.

क्या NRI भारत में हेल्थ इंश्योरेंस खरीद सकते हैं?

सबसे पहले कुछ बुनियादी बातें साफ कर लेते हैं. NRI को आम तौर पर यह गलतफहमी होती है कि वे भारत में हेल्थ इंश्योरेंस प्लान नहीं खरीद सकते हैं. ऐसा नहीं है. NRI रेज़िडेंस प्रूफ, ITR और खरीदारी के लिए आवश्यक विभिन्न अन्य डॉक्यूमेंट आदि प्रमाण देकर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं. NRI भारत में मेडिकल इंश्योरेंस भी खरीद सकते हैं, भले ही वे अपने निवास के देश में किसी प्लान के तहत कवर किए गए हों.

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में लिखी बातों को समझें

जब ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने की बात आती है, तो हमारी सलाह है कि आप थोड़ा समय निकालें और प्लान को अच्छी तरह समझें. किसी भी इंश्योरेंस प्लान को खरीदने का बेहतर तरीका जल्दी नहीं करना और भारत में मेडिकल इंश्योरेंस के तहत दिए जाने वाले नियम व शर्तों को समझना है. ऐसे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान भी होते हैं जिनमें भौगोलिक प्रतिबंध होते हैं. ये प्रतिबंध बताते हैं कि वह प्लान भारत की सीमा के बाहर हुए किसी भी खर्च को कवर नहीं करेगा. इसे समझने के लिए एक आसान उदाहरण यह है कि श्री एक्स यूके में रहते हैं और उन्हें तुरंत मेडिकल सहायता की आवश्यकता है. भारत में स्थित इंश्योरेंस कंपनी मेडिकल उपचार में हुए किसी भी खर्च को कवर नहीं करेगी. हालांकि, भारत में ऐसी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां हैं जो लागू नियमों और शर्तों के अधीन भारत के बाहर किसी भी उपचार का लाभ उठाते समय कवर प्रदान करती हैं. इसलिए, NRI को पॉलिसी में लिखी बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें सोच-समझकर निर्णय लेने में मदद मिलेगी. *मानक नियम व शर्तें लागू

संक्षिप्त जानकारी: भारत में एनआरआई के लिए हेल्थ इंश्योरेंस टैक्स लाभ

under Section <n1>D of the आयकर अधिनियम, भुगतान किए गए हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम के लिए टैक्स कटौती से छूट मिलती है. अनिवासी भारतीय भी भारतीय निवासियों की तरह आसानी से इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. इस एक्ट के तहत, इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान वाले व्यक्ति आसानी से रु. 25,000 तक के प्रीमियम के लिए टैक्स छूट का क्लेम कर सकते हैं. सीनियर सिटीज़न रु. 25, 000 तक का टैक्स लाभ ले सकते हैं. इसका मतलब यह है कि अगर किसी व्यक्ति को भारत में टैक्स भरना हो और वे हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो उन्हें टैक्स लाभ मिल सकता है. *प्रचलित कानूनों के अनुसार टैक्स लाभ बदल सकते हैं.

क्या NRI के लिए कोई विशेष दिशानिर्देश हैं?

NRI के लिए कुछ तय दिशानिर्देश हैं और इंश्योरेंस कंपनियों को बिना चूक उनका पालन करना होता है. इंश्योरेंस कंपनियों के अनुसार, NRI भारत में रहने वाले लोगों की तुलना में अधिक जोखिम में हैं क्योंकि जब व्यक्ति विदेश में रहता है तो क्लेम करते समय समर्थक तथ्यों को जुटाने में मुश्किल होती है और इस कारण से क्लेम की प्रामाणिकता सिद्ध करने में उसे कठिनाई होती है. इसलिए, इंश्योरेंस कंपनियां ऐसे किसी भी मामले को अस्वीकार कर देती हैं. अगर वे ऐसी किसी स्थिति के लिए कवर देती हों तो भी, वे सम इंश्योर्ड को सीमित रखती हैं. भारत में मेडिकल चेक-अप करवाने आदि के संबंध में भी नियम व शर्तें कठोर हैं.

संक्षेप में

देश चाहे जो हो, अपनी ज़रूरतों को पूरा करने वाला मेडिकल इंश्योरेंस चुनें. अगर आप परिवार वाले व्यक्ति हैं, तो चुनें फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान. याद रखें, भारत में हेल्थ इंश्योरेंस लाभ पाने की उम्मीद रखने वाले NRI को फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट के नियमों का कड़ाई से पालन करना चाहिए.   *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं