रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Breast Cancer
8 जनवरी, 2023

कैंसर पेशेंट के लिए सबसे बेहतर हेल्थ इंश्योरेंस कैसे चुनें?

कैंसर, यह नाम सुनते ही शरीर में सिहरन दौड़ जाती है. किसी को कैंसर होने की खबर हमेशा दुख देती है, फिर चाहे वह आपका करीबी रिश्तेदार हो या कोई दोस्त. लेकिन भारत में सांख्यिकी भयभीत हो रही है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की एक रिपोर्ट बताती है कि वर्ष 2025 तक यह आंकड़ा 15 लाख तक पहुंचने की उम्मीद है. यानी वर्ष 2020 के अनुमानित आंकड़ों से 12% अधिक. लोगों में कैंसर के मामले बढ़ने की ऐसी डरावनी दर को देखते हुए, आपके पास कैंसर इंश्योरेंस कवर होना ज़रूरी है.

कैंसर इंश्योरेंस पॉलिसी क्या है?

कैंसर इंश्योरेंस, विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस है जो इस रोग की डायग्नोसिस पर एकमुश्त भुगतान देता है. कैंसर इंश्योरेंस प्लान कैंसर के उपचार से जुड़े विभिन्न खर्चों जैसे हॉस्पिटलाइज़ेशन, रेडिएशन, कीमोथेरेपी, सर्जरी आदि के लिए कवरेज देते हैं. कैंसर पॉलिसी के साथ आपको न केवल फाइनेंशियल बल्कि मानसिक सुरक्षा भी मिलती है, क्योंकि ये पॉलिसी रोग के शुरुआती और एडवांस्ड, दोनों स्टेज को कवर करती है. कुछ कैंसर इंश्योरेंस प्लान में रोगों की गंभीरता के आधार पर एकमुश्त भुगतान किया जाता है. यह आपकी शर्तों के अधीन है हेल्थ इंश्योरेंस कवर.

भारत में कैंसर इंश्योरेंस पॉलिसी किस-किस प्रकार के कैंसर कवर करती हैं?

भारत में कैंसर इंश्योरेंस कवरेज आम तौर पर प्रमुख प्रकार के कैंसर को कवर करती है, जैसे:
  1. ब्रेस्ट कैंसर
  2. फ़ेफ़ड़ों का कैंसर
  3. प्रोस्टेट कैंसर
  4. ओवेरियन कैंसर
  5. बड़ी आंत का कैंसर
कुछ प्लान अन्य प्रकार के कैंसर जैसे मूत्राशय कैंसर और अग्न्याशय कैंसर को भी कवर करते हैं.

कैंसर इंश्योरेंस पॉलिसी क्या-क्या लाभ देती हैं?

कैंसर कवर के साथ हेल्थ इंश्योरेंस कई लाभ प्रदान करता है, जो व्यक्तियों को कैंसर की बीमारी होने पर फाइनेंशियल बोझ को मैनेज करने में मदद कर सकता है. यहां कैंसर इंश्योरेंस के लाभ दिए गए हैं:
  1. कैंसर के उपचार, जिसमें कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी और सर्जरी शामिल हैं, से संंबंधित खर्चों की कवरेज *
  2. हॉस्पिटलाइज़ेशन और मेडिकल टेस्ट की कवरेज *
  3. उपचार और रिकवरी के दौरान हुए आय के नुकसान को कवर करने में मदद के लिए इनकम रिप्लेसमेंट या डिसेबिलिटी कवरेज *
  4. भावनात्मक सहायता के लिए परामर्श सेवाओं या सहायता समूहों तक पहुंच *
  5. कैंसर का शुरुआत में ही पता लगाने के लिए एकमुश्त भुगतान *
  6. अधिक चौतरफा कवरेज के लिए अधिक सम एश्योर्ड चुनने का विकल्प *
  7. अपनी सुविधा से पॉलिसी की अवधि और प्रीमियम भुगतान की बारंबारता चुनने का विकल्प
कैंसर से संबंधित खर्चों और सहायता सेवाओं के लिए व्यापक कवरेज प्रदान करके, कैंसर कवर के साथ हेल्थ इंश्योरेंस कैंसर डायग्नोसिस के साथ होने वाले फाइनेंशियल और भावनात्मक परेशानियों को कम करने में मदद कर सकता है.

कैंसर के मरीजों के लिए किफायती हेल्थ इंश्योरेंस खोजने के सुझाव

कैंसर के मरीजों के लिए किफायती हेल्थ इंश्योरेंस खोजना एक महत्वपूर्ण कार्य हो सकता है. कैंसर ट्रीटमेंट में अक्सर सर्जरी सहित व्यापक मेडिकल केयर शामिल होता है, कीमोथेरेपी, विकिरण, और चल रही दवाएं, जो महत्वपूर्ण फाइनेंशियल बोझ का कारण बन सकती हैं. कैंसर के मरीजों और उनके परिवारों के लिए, आवश्यक उपचारों तक पहुंच सुनिश्चित करने और जेब से बाहर के खर्चों को कम करने के लिए कॉम्प्रिहेंसिव और किफायती हेल्थ इंश्योरेंस प्राप्त करना आवश्यक है. इंश्योरेंस विकल्पों की जटिलताओं को नेविगेट करना, कवरेज विवरण को समझना और उपलब्ध संसाधनों की खोज करना कैंसर केयर की लागत को मैनेज करने में काफी अंतर कर सकता है. यह गाइड कैंसर के मरीजों को उनकी ज़रूरतों और बजट को पूरा करने वाले हेल्थ इंश्योरेंस खोजने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव प्रदान करता है. कैंसर कवरेज के साथ किफायती हेल्थ इंश्योरेंस खोजने में कई महत्वपूर्ण बातें शामिल हैं:
  1. तुलना: अपने बजट में सबसे उपयुक्त कवरेज की पहचान करने के लिए विविध प्रदाताओं के कई कैंसर और अन्य बीमारी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के बारे में जानें.
  2. सरकारी कार्यक्रम: मेडिकेड या मेडिकेयर जैसी सरकारी पहलों की जांच करें, कैंसर केयर के लिए अनुकूलित कवरेज प्रदान करें, फाइनेंशियल बोझ को कम करने की संभावना को कम करें.
  3. हाई-डिडक्टिबल प्लान: प्रीमियम को कम करने, हेल्थ सेविंग अकाउंट (HSA) या फ्लेक्सिबल खर्च अकाउंट (FSA) के साथ उन्हें सप्लीमेंट करने के लिए उच्च-डिडक्टिबल प्लान पर विचार करें.
  4. नियोक्ता-प्रायोजित प्लान: अगर उपलब्ध है, तो कैंसर केयर के लिए बनाए गए संभावित लागत-प्रभावी कवरेज विकल्पों के लिए नियोक्ता-प्रायोजित प्लान का लाभ उठाएं.
  5. प्रोफेशनल गाइडेंस: फाइनेंशियल सलाहकारों से सलाह लें और उपलब्ध संसाधनों का उपयोग सूचित निर्णय लेने के लिए करें, यह सुनिश्चित करें कि चुने गए प्लान को प्रभावी रूप से खर्चों का प्रबंधन करते समय आपकी ज़रूरतों को पर्याप्त रूप से पूरा करता है.

कैंसर इंश्योरेंस प्लान के तहत इनक्लूज़न और एक्सक्लूज़न क्या हैं?

डिस्टिंक्शन को समझना यह सुनिश्चित करता है कि पहले से मौजूद कैंसर के लिए हेल्थ इंश्योरेंस चुनते समय, किन खर्चों को कवर किया जाता है और वैकल्पिक फाइनेंशियल व्यवस्थाओं की आवश्यकता पर स्पष्टता प्रदान करते समय व्यक्ति सूचित निर्णय ले सकते हैं. कैंसर इंश्योरेंस प्लान के तहत इनक्लूज़न और एक्सक्लूज़न नीचे दिए गए हैं:

पॉलिसी में शामिल

  1. हॉस्पिटलाइज़ेशन और इनपेशेंट सर्विसेज़: हॉस्पिटल में रहने से संबंधित खर्चों को कवर करना.
  2. सर्जरी और सर्जिकल प्रक्रियाएं: सर्जिकल हस्तक्षेपों के लिए लागत सहित.
  3. कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी: इन महत्वपूर्ण उपचारों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना.
  4. दवाएं और पर्चे की दवाएं: कैंसर के इलाज के लिए निर्धारित दवाओं को कवर करना.
  5. डायग्नोस्टिक टेस्ट और इमेजिंग: कैंसर प्रगति की निगरानी करने के लिए टेस्ट के खर्च सहित.
  6. सपोर्टिव केयर सर्विसेज़: जैसे होम हेल्थ केयर और हॉस्पिस केयर.

पॉलिसी में शामिल नहीं

  1. पहले से मौजूद बीमारियां: इंश्योरेंस पॉलिसी की शुरुआती तिथि से पहले डायग्नोस की गई स्थितियों के लिए कवरेज सीमित हो सकता है.
  2. प्रायोगिक या जांच संबंधी उपचार: व्यापक रूप से स्वीकार न किए गए या साबित न किए गए उपचारों के लिए लागत को कवर नहीं किया जा सकता है.
  3. कॉस्मेटिक प्रक्रियाएं: सौंदर्य के उद्देश्यों के लिए खर्च आमतौर पर शामिल नहीं हैं.
  4. गैर-कैंसर संबंधी उपचार: कैंसर उपचार से संबंधित मेडिकल लागत को आमतौर पर बाहर रखा जाता है.
  5. वैकल्पिक उपचार मेडिकल रूप से आवश्यक नहीं माने जाते हैं: कुछ वैकल्पिक उपचार केवल तभी कवर किए जा सकते हैं जब मेडिकल केयर के लिए आवश्यक माने जाएं.

कैंसर इंश्योरेंस क्लेम कैसे करें?

आसान और समय पर क्लेम प्रोसेस सुनिश्चित करने के लिए आपके इंश्योरेंस प्रोवाइडर द्वारा दिए गए टाइमलाइन और प्रोसीज़र का पालन करना महत्वपूर्ण है. इसलिए हमें बताएं कि भारत में कैंसर रोगियों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस के लिए कैंसर इंश्योरेंस क्लेम कैसे करें: चरण 1: क्लेम नोटिफिकेशन कैंसर इंश्योरेंस क्लेम करने का प्रारंभिक चरण क्लेम फाइल करने के आपके इरादे के बारे में अपने इंश्योरेंस प्रदाता को सूचित करना है. यह आमतौर पर ऑनलाइन पोर्टल, फोन कॉल या नज़दीकी ब्रांच ऑफिस में जाने जैसे विभिन्न चैनलों के माध्यम से किया जा सकता है. यह सुनिश्चित करें कि आप अपनी पॉलिसी की जानकारी और अपने क्लेम की प्रकृति सहित सभी आवश्यक विवरण सही तरीके से प्रदान करें. चरण 2: अपने इंश्योरर को सूचित करने के बाद क्लेम फॉर्म या साक्ष्य सबमिट करें, आपको किसी भी सहायक साक्ष्य के साथ आवश्यक क्लेम फॉर्म सबमिट करना होगा. क्लेम फॉर्म आमतौर पर इंश्योरर की वेबसाइट या ब्रांच ऑफिस से प्राप्त किया जा सकता है. यह सुनिश्चित करें कि फॉर्म पूरी तरह से और सटीक रूप से भरें, अपने डायग्नोसिस, ट्रीटमेंट और अनुरोध की गई किसी अन्य संबंधित जानकारी के बारे में विवरण प्रदान करें. चरण 3: क्लेम फॉर्म के साथ सहायक डॉक्यूमेंट और परीक्षा, आपको अपने कैंसर डायग्नोसिस और ट्रीटमेंट के साक्ष्य के रूप में सहायक डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे. इसमें मेडिकल रिपोर्ट, डॉक्टर के सर्टिफिकेट, बिल, रसीद और कोई अन्य संबंधित डॉक्यूमेंटेशन शामिल हो सकते हैं. कुछ मामलों में, इंश्योरर को आपको अपने क्लेम की वैधता का आकलन करने के लिए मेडिकल जांच करवाने की भी आवश्यकता पड़ सकती है. चरण 4: सभी आवश्यक डॉक्यूमेंटेशन सबमिट और रिव्यू होने के बाद, इंश्योरर क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस के साथ आगे बढ़ जाएगा. अगर आपका क्लेम अप्रूव हो जाता है, तो इंश्योरर आपकी पॉलिसी शर्तों के अनुसार सहमत लाभ प्रदान करेगा. इसमें आपके कवरेज के अनुसार मेडिकल खर्चों, लंपसम भुगतान या अन्य प्रकार के फाइनेंशियल सहायता के लिए रीइम्बर्समेंट शामिल हो सकता है.

कैंसर इंश्योरेंस कवर क्यों ज़रूरी है?

कैंसर इंश्योरेंस पॉलिसी की आवश्यकता को बताने वाले कुछ कारण यहां दिए गए हैं:

कैंसर का उपचार महंगा होता है:

कैंसर का उपचार महंगा होता है, और हो सकता है कि साधारण इंश्योरेंस कवरेज इतनी न हो कि वह इससे जुड़ी सभी लागतों को कवर कर पाए. कैंसर इंश्योरेंस कवर मेडिकल खर्चों, जिनमें हॉस्पिटलाइज़ेशन, कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी और सर्जरी शामिल हैं, के लिए कवरेज देकर इस कमी को दूर करने में मदद दे सकता है. *

फाइनेंशियल सुरक्षा:

कैंसर डायग्नोसिस के फलस्वरूप लोगों और उनके परिजनों के कंधों पर भारी फाइनेंशियल बोझ आ सकता है. कैंसर इंश्योरेंस कवरेज कैंसर उपचार के खर्चों और दूसरे खर्चों जैसे इनकम की हानि और ट्रांसपोर्टेशन लागतों आदि को कवर करके फाइनेंशियल सुरक्षा दे सकती है.

शुरुआत में ही पता चल जाना:

कैंसर का पता शुरुआत में ही चल जाए तो उपचार के परिणाम कहीं बेहतर हो सकते हैं. कुछ कैंसर इंश्योरेंस कवर कैंसर स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए कवरेज देते हैं, जिनसे कैंसर की पहचान शुरुआती स्टेज में ही हो जाने में मदद मिल सकती है.

मन की शांति:

अगर आपको पता हो कि आपके पास कैंसर इंश्योरेंस कवरेज है, तो आपको मन की शांति मिलेगी और कैंसर डायग्नोसिस से जुड़ा तनाव कम होगा. यह कैंसर की डायग्नोसिस के साथ आने वाली कुछ फाइनेंशियल चिंताओं को कम करने में भी मदद दे सकता है.

मौजूदा इंश्योरेंस का पूरक:

कैंसर इंश्योरेंस, कैंसर के उपचार के लिए विशेष अतिरिक्त लाभ देकर आपकी मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज का पूरक बन सकता है. यह उन खर्चों को भी कवर कर सकता है जो आपके रेगुलर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में कवर नहीं किए जा सकते हैं. सारांश में, कैंसर कवर पॉलिसी फाइनेंशियल सुरक्षा के साथ मानसिक शांति भी प्रदान कर सकती है, साथ मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज के लिए पूरक के रूप में कार्य करती है.

यहां हम बता रहे हैं कि आप कैंसर रोगियों के लिए सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस कैसे ले सकते हैं

नियमित स्वास्थ्य जांच कराएं:

पहले जितनी बीमारी का पता लगाया जाता है, उसका इलाज करने की संभावना उतनी ही अधिक होती है जितनी विशेषज्ञ सुझाव देते हैं. इसलिए, नियमित और समय-समय पर हेल्थ चेक-अप कराने से रोग का जल्द पता करने में मदद मिलेगी. साथ ही, डॉक्टरों ने 40 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं के लिए मैमोग्राफी, पैप स्मियर और अल्ट्रासाउंड जैसे टेस्ट भी सुझाए हैं. 55 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों के मामले में, अल्ट्रासाउंड टेस्ट से रोग का शुरुआत में ही पता लगाने में मदद मिल सकती है. चूंकि हेल्थ चेक-अप का पता लगाने के लिए आवश्यक होता है, इसलिए भारत में कैंसर इंश्योरेंस खरीदने की सलाह दी जाती है जो इन चेक-अप को सपोर्ट करता है.

सही इंश्योरेंस पॉलिसी चुनें:

जब कई विकल्पों में से कैंसर इंश्योरेंस प्लान चुनना हो, तो पर्याप्त सम इंश्योर्ड वाली पॉलिसी खरीदना आवश्यक है. चूंकि उपचार बहुत महंगा होता है, इसलिए उसे कवर कर सकने वाला सम इंश्योर्ड बेहद ज़रूरी है. आमतौर पर, आपके निवास शहर में कम से कम 1.25 गुना औसत उपचार लागत वाला कैंसर इंश्योरेंस कई अन्य कारकों के आधार पर आवश्यक है. इस तरह आप बढ़ती मेडिकल महंगाई के साथ-साथ भविष्य के लिए तैयारी भी कर सकते हैं. For फैमिली फ्लोटर पॉलिसी, लेना हो, तो कैंसर इंश्योरेंस कवरेज के लिए अधिक राशि चुनें, क्योंकि इसे कई लाभार्थियों द्वारा एक साथ शेयर किया जाता है.

को-पेमेंट क्लॉज़ चेक करें:

को-पेमेंट क्लॉज़ के तहत पॉलिसीधारक को, यानी आपको, उपचार की लागत का एक हिस्सा चुकाना होता है और बाकी हिस्सा आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी कवर करती है. को-पेमेंट क्लॉज का उपयोग करके प्रीमियम को कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन विशेष रूप से कैंसर इंश्योरेंस के लिए चुनी गई पॉलिसी की सलाह नहीं दी जा सकती है, क्योंकि इसके लिए आपको खर्च का एक बड़ा हिस्सा भुगतान करने की आवश्यकता होती है.

प्रतीक्षा अवधियों की तुलना करें:

कैंसर इंश्योरेंस कवरेज प्राप्त करते समय विचार करने के लिए एक और महत्वपूर्ण कारक पॉलिसी की प्रतीक्षा अवधि है. विभिन्न हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में अलग-अलग प्रतीक्षा अवधियां होती हैं और खरीद के समय इन पर ध्यान देना चाहिए. प्रतीक्षा अवधि अधिक होने का यह मतलब है कि इन रोगों के लिए आपकी इंश्योरेंस कवरेज अधिक समय बाद शुरू होगी. तो ये थे कैंसर इंश्योरेंस पॉलिसी के कुछ महत्वपूर्ण घटक. इंश्योरेंस कंपनी के ऑफर को पूरी तरह और ठीक से समझने से भारत में सही कैंसर इंश्योरेंस चुनने में मदद मिलेगी. साथ ही, अगर आपके परिवार में कैंसर का जोखिम पीढ़ी-दर-पीढ़ी चलता है, तो कैंसर इंश्योरेंस लेना और भी ज़रूरी हो जाता है. इस तरह, दुर्भाग्यवश कभी कैंसर होने पर आपके पास फाइनेंशियल सहारा मौजूद रहेगा. अंत में, ध्यान दें कि यह कैंसर इंश्योरेंस पॉलिसी आपकी स्टैंडर्ड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को रिप्लेस नहीं करती है, लेकिन इसके बजाय विशिष्ट बीमारी के लिए एक सप्लीमेंटरी प्लान है. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियमों और शर्तों के बारे में और जानकारी के लिए, कृपया खरीद पूरी करने से पहले बिक्री ब्रोशर/पॉलिसी वर्णन ध्यान से पढ़ें.

कैंसर इंश्योरेंस के क्लेम और भुगतान का प्रोसेस क्या है?

कैंसर इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए क्लेम प्रोसेस और भुगतान कैसे काम करता है इसका चरण-दर-चरण विवरण यहां दिया गया है:

क्लेम सबमिट करना:

क्लेम प्रोसेस शुरू करने के लिए आपको अपनी इंश्योरेंस कंपनी के पास क्लेम फॉर्म सबमिट करना होगा. क्लेम फॉर्म के लिए आम तौर पर आपकी डायग्नोसिस, उपचार योजना और हेल्थकेयर प्रोवाइडर के विवरण आदि जानकारी की ज़रूरत पड़ेगी. कुछ प्लान में यह शर्त होती है कि व्यक्ति कैंसर की डायग्नोसिस के बाद कम से कम एक तय अवधि तक जीवित रहे, उसके बाद ही क्लेम किया जा सकता है; इस अवधि को सर्वाइवल पीरियड कहते हैं.

क्लेम का रिव्यू:

क्लेम सबमिट होने के बाद, इंश्योरेंस कंपनी यह रिव्यू करती है कि क्या वह क्लेम, प्लान के तहत कवरेज की शर्तों को पूरा करता है.

क्लेम अप्रूवल:

अगर क्लेम अप्रूव हो जाता है, तो इंश्योरेंस कंपनी प्लान की खरीद के समय तय हुई राशि का भुगतान करेगी.

समय पर क्लेम सबमिट करना:

कवरेज में किसी भी देरी या इंकार से बचने के लिए समय पर क्लेम सबमिट करना महत्वपूर्ण है. ध्यान रहे कि आप कैंसर के उपचार और क्लेम से संबंधित सभी डॉक्यूमेंट की कॉपी संभालकर रखें. नियमित हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज के विपरीत, गंभीर बीमारियों के लिए क्लेम प्रोसेस थोड़ा अलग हो सकता है. पॉलिसी प्रपोजल फॉर्म पर हस्ताक्षर करने से पहले क्लेम प्रोसेस ज़रूर जान लें.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या कैंसर इंश्योरेंस कीमोथेरेपी को कवर करता है?

हां, कैंसर इंश्योरेंस पॉलिसी आमतौर पर कीमोथेरेपी को कवर करती है, क्योंकि यह कैंसर के लिए एक सामान्य उपचार है. *

2. क्या कैंसर का उपचार करवाने के बाद कैंसर इंश्योरेंस खरीदा जा सकता है?

आम तौर पर नहीं। कैंसर इंश्योरेंस को कैंसर उपचार की लागत को कवर करने हेतु डायग्नोसिस से पहले खरीदने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए यह आम तौर पर उन लोगों के लिए उपलब्ध नहीं है जो पहले ही उपचार करा चुके हैं.

3. क्या कैंसर इंश्योरेंस रेडिएशन थेरेपी को कवर करता है?

हां, कैंसर इंश्योरेंस आम तौर पर रेडिएशन थेरेपी को कवर करता है क्योंकि यह भी कैंसर का एक आम उपचार है. *

4. अगर मुझे कैंसर इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले कैंसर हुआ हो, तो क्या यह मेरे उपचार को कवर करेगा?

नहीं, कैंसर इंश्योरेंस पॉलिसी पहले से मौजूद रोगों को आम तौर पर कवर नहीं करती है.

5. कैंसर इंश्योरेंस कौन खरीद सकता है?

भारत में कोई भी व्यक्ति कैंसर रोगियों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीद सकता है, हालांकि इसके लिए अक्सर उन लोगों को सलाह दी जाती है, जिन्हें कैंसर होने का जोखिम अधिक होता है, जैसे धूम्रपान करने वाले लोग या जिनके परिवार में पहले किसी को कैंसर हुआ हो.

6. कैंसर इंश्योरेंस खरीदने की ऊपरी आयु सीमा क्या है?

कैंसर इंश्योरेंस खरीदने की आयु सीमा अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों के मामले में अलग होती है, पर यह आम तौर पर 75 या 80 वर्ष तक की आयु के लोगों के लिए उपलब्ध होता है.

7. कैंसर इंश्योरेंस की लागत क्या है?

कैंसर इंश्योरेंस की लागत आयु, स्वास्थ्य की स्थिति और कवरेज राशि जैसे कारकों के आधार पर अलग-अलग होती है. आमतौर पर, छोटे, स्वस्थ व्यक्तियों के लिए प्रीमियम कम होता है और उनमें वृद्ध होने या पहले से मौजूद बीमारियां होने की स्थिति में वृद्धि होती हैं. *

8. मैं कैंसर उपचार के लिए आवश्यक कवरेज कैसे निर्धारित कर सकता/सकती हूं?

कैंसर ट्रीटमेंट के लिए कवरेज निर्धारित करने के लिए, ट्रीटमेंट की लागत, पसंदीदा हेल्थकेयर प्रोवाइडर के नेटवर्क में शामिल होना, आउट-ऑफ-पॉकेट खर्च, पहले से मौजूद कंडीशन कवरेज और पॉलिसी एक्सक्लूज़न जैसे कारकों का आकलन करना. इन कारकों का विश्लेषण करने से उपचार की आवश्यकताओं और फाइनेंशियल क्षमताओं के अनुसार पर्याप्त कवरेज चुनने में मदद मिल सकती है.

9. कैंसर के मरीजों के लिए उपलब्ध सामान्य प्रकार के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान क्या हैं?

कैंसर रोगियों के लिए सामान्य हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में पारंपरिक हेल्थ इंश्योरेंस, कैंसर-विशिष्ट इंश्योरेंस, क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस और सप्लीमेंटल इंश्योरेंस शामिल हैं. ये प्लान कैंसर केयर के विभिन्न पहलुओं को संबोधित करने के लिए, उपचार लागत से लेकर अतिरिक्त सहायता सेवाओं तक विभिन्न कवरेज विकल्प प्रदान करते हैं.

10. कैंसर कवरेज के लिए विभिन्न हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना करते समय मुझे क्या विचार करना चाहिए?

कैंसर कवरेज के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना करते समय, कवरेज लिमिट, नेटवर्क हॉस्पिटल, आउट-ऑफ-पॉकेट लागत, पहले से मौजूद कंडीशन कवरेज और पॉलिसी एक्सक्लूज़न पर विचार करें. इन कारकों का मूल्यांकन करने से ऐसा प्लान चुनने में मदद मिलती है जो कवरेज में संभावित अंतर को कम करते समय आपकी ट्रीटमेंट आवश्यकताओं और फाइनेंशियल स्थिति के अनुरूप हो.

11. कैंसर इंश्योरेंस क्लेम सेटल करने में कितना समय लगता है?

कैंसर इंश्योरेंस क्लेम सेटल करने में लगने वाला समय डॉक्यूमेंटेशन पूर्णता, इंश्योरर का प्रोसेसिंग समय और क्लेम जटिलता जैसे कारकों के आधार पर अलग-अलग होता है. आमतौर पर, इंश्योरर का उद्देश्य तुरंत क्लेम सेटल करना है, लेकिन प्रोसेस कुछ सप्ताह से लेकर कई महीनों तक हो सकती है, जिसमें दोनों पक्षों से धैर्य और सहयोग की आवश्यकता होती है.

12. क्या हेल्थ इंश्योरेंस द्वारा कैंसर कवर किया जाता है?

हां, कैंसर को आमतौर पर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में कवर किया जाता है, लेकिन पॉलिसी के आधार पर कवरेज की सीमा अलग-अलग होती है. कवरेज में अक्सर हॉस्पिटलाइज़ेशन, सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी, दवाएं और सहायक देखभाल सेवाएं शामिल हैं. हालांकि, विशिष्ट इनक्लूज़न और एक्सक्लूज़न को समझने के लिए पॉलिसी विवरण को रिव्यू करना महत्वपूर्ण है.

13. कैंसर के मरीजों के लिए सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस क्या है?

कैंसर रोगियों के लिए सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस व्यक्तिगत आवश्यकताओं, प्राथमिकताओं और फाइनेंशियल परिस्थितियों पर निर्भर करता है. कैंसर-विशिष्ट लाभ, पर्याप्त नेटवर्क प्रदाता, पॉकेट से बाहर प्रबंधित लागत और पॉलिसी की सुविधा सहित व्यापक कवरेज प्रदान करने वाले प्लान आमतौर पर पसंद किए जाते हैं. कई प्लान की तुलना करने से सबसे उपयुक्त विकल्प खोजने में मदद मिलती है. *स्टैंडर्ड नियम व शर्तें लागू। इंश्योरेंस आग्रह की विषय-वस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं