रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Government Health Insurance for Senior Citizens
15 अप्रैल, 2021

सीनियर सिटीज़न के लिए सरकारी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम

बढ़ते हेल्थकेयर खर्चों को देखते हुए हेल्थ इंश्योरेंस ज़रूरी हो गया है, विशेष रूप से बुज़ुर्ग माता-पिता के लिए. आयु बढ़ने के साथ तरह-तरह की बीमारियों की शुरुआत होने लगती है, और इसीलिए आपको सही सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम खरीदनी चाहिए. तो आइए, सीनियर सिटीज़न के लिए उपलब्ध सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान और कुछ उपयुक्त पॉलिसी देखें.

आपके पास सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम होने का महत्व

बुज़ुर्गों के लिए हेल्थ प्लान लेना कई कारणों से ज़रूरी है. आइए, हम आपको कुछ अहम कारण बताते हैं.

हेल्थ प्लान आपकी सेविंग को बचाते हैं

कई मेडिकल प्रक्रियाएं बेहद महंगी होती हैं जो आपकी बचत में सेंध लगा जाती हैं. एक सीनियर सिटीज़न के रूप में, आप बिल्कुल भी नहीं चाहेंगे कि कोई बीमारी आपके रिटायरमेंट फंड पर डाका डाले. सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम में आपके सारे मेडिकल खर्चे इंश्योरेंस कंपनी संभालती है. इस प्रकार, आप इलाज की तलाश करते समय चिंतामुक्त हो सकते हैं और अपने फाइनेंस की चिंता करने के बजाय स्वस्थ हो सकते हैं.

बीमारी की अधिक संभावनाओं के मामले में इंश्योरेंस सुरक्षा देता है

60 वर्ष की आयु के अपने फायदे और नुकसान होते हैं. एक बड़ा नुकसान यह है कि इस आयु में बीमार होने या आयु से जुड़ी मेडिकल समस्याएं होने की संभावना अधिक होती है. डॉक्टर की कई यात्राएं आसानी से आपकी जेब पर खर्च कर सकती हैं, इसलिए, सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस होना महत्वपूर्ण हो जाता है. यह स्कीम आपकी मेडिकल ज़रूरतें संभालती है, और फिर आपको अपने रिटायरमेंट का मज़ा लेने से कोई नहीं रोक सकता है!

मन की शांति प्रदान करता है

खर्चे बढ़ना चिंता का विषय हो सकता है, विशेष रूप से रिटायर होने के बाद. चाहे अनहोनी हो या न हो, लेकिन अनहोनी के लिए तैयारी होने से आपको मन की शांति मिलती है. इस प्रकार, हेल्थ इंश्योरेंस के साथ आप किसी भी एमरजेंसी को लेकर निश्चिंत रह सकते हैं, क्योंकि आपके पास पहले से ही सुरक्षा होती है.

वरिष्ठ नागरिकों के लिए मेडिक्लेम के लाभ

सीनियर के लिए सर्वश्रेष्ठ मेडिकेयर प्लान होने से कई लाभ प्राप्त हो सकते हैं, जिससे उनकी खुशहाली और फाइनेंशियल सुरक्षा सुनिश्चित हो सकती है. आइए लाभ प्राप्त करें:

फाइनेंशियल सुरक्षा:

वरिष्ठ नागरिकों के लिए मेडिक्लेम पॉलिसी का एक प्राथमिक लाभ वह फाइनेंशियल सुरक्षा है जो प्रदान करता है. क्योंकि मेडिकल खर्च काफी महत्वपूर्ण हो सकते हैं, विशेष रूप से बड़े व्यक्तियों के लिए जिन्हें बार-बार हेल्थकेयर सर्विसेज़ की आवश्यकता होती है, मेडिक्लेम पॉलिसी इन खर्चों को कवर करती है, जिससे व्यक्ति या उनके परिवार पर किसी भी फाइनेंशियल तनाव की रोकथाम होती है.

 कम्प्रीहेंसिव कवरेज:

सीनियर सिटीज़न के लिए डिज़ाइन की गई मेडिक्लेम पॉलिसी अक्सर कॉम्प्रिहेंसिव कवरेज विकल्पों के साथ आती है. इनमें कम प्रतीक्षा अवधि, उच्च सम इंश्योर्ड राशि, हॉस्पिटलाइज़ेशन, एक्सीडेंट से संबंधित ट्रीटमेंट, डे-केयर प्रोसीज़र और एम्बुलेंस सर्विसेज़ जैसे विभिन्न मेडिकल खर्चों को कवर करना शामिल हो सकता है.

पहले से मौजूद बीमारियां:

कई अन्य इंश्योरेंस विकल्पों के विपरीत, सीनियर सिटीज़न के लिए मेडिक्लेम पॉलिसी आमतौर पर कम प्रतीक्षा अवधि के साथ पहले से मौजूद बीमारियों को कवर करती है . यह सुनिश्चित करता है कि मौजूदा स्वास्थ्य बीमारियों वाले व्यक्ति अभी भी व्यापक एक्सक्लूज़न का सामना किए बिना इंश्योरेंस कवरेज का लाभ उठा सकते हैं.

टैक्स बेनिफिट्स:

माता-पिता के लिए मेडिक्लेम इंश्योरेंस पॉलिसी में इन्वेस्ट करके टीएसी लाभ प्राप्त कर सकते हैं. पॉलिसी के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम टैक्स कटौती के लिए पात्र हैं, जो अतिरिक्त फाइनेंशियल राहत प्रदान करते हैं.

कैशलेस ट्रीटमेंट:

कई मेडिक्लेम पॉलिसी कैशलेस ट्रीटमेंट सुविधाएं प्रदान करती हैं, जिससे सीनियर सिटीज़न अपफ्रंट भुगतान की चिंता किए बिना मेडिकल सर्विसेज़ को एक्सेस कर सकते हैं. इसके अलावा, कुछ पॉलिसी हॉस्पिटल में भर्ती होने के दौरान दैनिक कैश भत्ते प्रदान करती हैं, और फाइनेंशियल बोझ को और आसान बनाती हैं.

 राष्ट्रव्यापी कवरेज:

मेडिक्लेम पॉलिसी अक्सर देश भर में कवरेज प्रदान करती हैं, जो सीनियर सिटीज़न को भौगोलिक प्रतिबंधों के बिना विभिन्न हेल्थकेयर सुविधाओं पर मेडिकल सहायता प्राप्त करने में सक्षम बनाती हैं.

निवारक देखभाल:

कुछ मेडिक्लेम पॉलिसी में निवारक हेल्थकेयर के प्रावधान शामिल हैं, जैसे वार्षिक हेल्थ चेक-अप. ये चेक-अप स्वास्थ्य समस्याओं का जल्दी पता लगाने, सीनियर सिटीज़न के लिए समय पर हस्तक्षेप और बेहतर स्वास्थ्य परिणाम सुनिश्चित करने में मदद करते हैं.

आसान रिन्यूअल:

सीनियर सिटीज़न के लिए मेडिक्लेम पॉलिसी को रिन्यू करना आमतौर पर आसान होता है. यह सुनिश्चित करता है कि व्यापक पेपरवर्क या मेडिकल परीक्षाओं की आवश्यकता के बिना व्यक्ति निरंतर कवरेज का लाभ उठाते रहते हैं.

सीनियर सिटीज़न मेडिक्लेम पॉलिसी के तहत क्या कवर किया जाता है?

सीनियर सिटीज़न मेडिक्लेम पॉलिसी बुजुर्गों की विशिष्ट हेल्थकेयर आवश्यकताओं के अनुसार कॉम्प्रिहेंसिव कवरेज प्रदान करती है. बजाज आलियांज़ सिल्वर हेल्थ प्लान पॉलिसी के तहत क्या कवर किया जाता है इसका ओवरव्यू यहां दिया गया है:

हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्च:

सीनियर सिटीज़न पॉलिसी के लिए मेडिकल इंश्योरेंस बीमारी या चोट के कारण होने वाले हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्चों को कवर करता है. इसमें हॉस्पिटलाइज़ेशन के दौरान रूम रेंट, नर्सिंग शुल्क, डॉक्टर की फीस, सर्जिकल खर्च और अन्य मेडिकल खर्च शामिल हैं.

अस्पताल में भर्ती होने के पूर्व और बाद के खर्चे:

हॉस्पिटलाइज़ेशन की लागत के अलावा, पॉलिसी हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के खर्चों को भी कवर करती है. इन खर्चों में, आमतौर पर स्वीकार्य हॉस्पिटलाइज़ेशन खर्चों का 3% तक, इसमें हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद में किए गए डायग्नोस्टिक टेस्ट, कंसल्टेशन और दवाएं शामिल हैं.

एम्बुलेंस खर्च:

सीनियर सिटीज़न मेडिक्लेम पॉलिसी अक्सर हॉस्पिटल में एमरजेंसी ट्रांसपोर्टेशन के मामले में एम्बुलेंस शुल्क कवर करती है. एम्बुलेंस सर्विसेज़ के लिए कवरेज एक निर्दिष्ट लिमिट के अधीन है, जैसे ₹ 1000 प्रति क्लेम.

पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कवरेज:

पहले से मौजूद बीमारियों को पॉलिसी के तहत कवर किया जाता है, लेकिन कुछ प्रतिबंध हो सकते हैं. हालांकि, ऐसी बीमारियों के लिए कंपनी की देयता आमतौर पर पॉलिसी वर्ष में सम इंश्योर्ड के 50% तक सीमित होती है.

H3 - डेकेयर प्रोसीज़र:

सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम डे-केयर प्रोसीज़र की विस्तृत रेंज को कवर करती है, जो मेडिकल ट्रीटमेंट या सर्जरी हैं जिनके लिए 24-घंटे हॉस्पिटलाइज़ेशन की आवश्यकता नहीं होती है. ये प्रक्रियाएं अक्सर डे केयर सेंटर या हॉस्पिटल में की जाती हैं और पॉलिसी के नियम व शर्तों के अधीन कवर की जाती हैं. आमतौर पर, 130 प्रोसीज़र जैसी विशिष्ट डे-केयर प्रोसीज़र की लिस्ट पॉलिसी के तहत कवर की जाती है.

मुझे सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान क्यों खरीदना चाहिए?

पूरी कवरेज और मन की शांति की गारंटी देने के लिए, सीनियर सिटीज़न मेडिकल इंश्योरेंस के जटिल विषय को समझने के लिए कई मुद्दों पर सावधानीपूर्वक विचार करना आवश्यक है. आपको सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की आवश्यकता क्यों होती है, इसके प्रमुख कारण यहां दिए गए हैं:

आयु से संबंधित बीमारियों के लिए कवरेज:

ये पॉलिसी पहले से मौजूद बीमारियों जैसे हाइपरटेंशन और डायबिटीज के साथ कैंसर, हार्ट इश्यू और किडनी फेलियर जैसी स्थितियों को कवर करती हैं.

दीर्घकालिक मेडिकल लागतों से बचत सुरक्षा:

हेल्थ इंश्योरेंस लाइफस्टाइल से संबंधित बीमारियों के लिए फाइनेंशियल राहत प्रदान करता है, जो एमरजेंसी के दौरान बचत में कमी को रोकता है.

बढ़ते हेल्थकेयर खर्चों के लिए तैयारी:

हेल्थकेयर की लागत बढ़ने के साथ, इंश्योरेंस मेडिकल ट्रीटमेंट और टेस्ट को कवर करता है, जिससे एमरजेंसी के दौरान फाइनेंशियल स्थिरता सुनिश्चित होती है.

कॉम्प्रिहेंसिव लाभ:

पॉलिसी हॉस्पिटलाइज़ेशन, हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद की देखभाल, डे-केयर आदि को कवर करती है, जिसमें अक्सर मुफ्त हेल्थ चेक-अप शामिल हैं.

हेल्थकेयर पर कोई समझौता नहीं:

पॉलिसी लगातार फाइनेंशियल सुरक्षा के लिए सम रीइंस्टेटमेंट सुविधा के साथ ऑनलाइन कंसल्टेशन और गंभीर बीमारियों से सुरक्षा सहित व्यापक कवरेज प्रदान करती हैं.

सीनियर सिटीज़न के लिए सर्वश्रेष्ठ मेडिकल इंश्योरेंस खरीदने से पहले याद रखने लायक आवश्यक चीजें

सीनियर सिटीज़न के लिए सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने से पहले याद रखने लायक आवश्यक बातें यहां दी गई हैं:

आयु की आवश्यकता:

यह सुनिश्चित करें कि पॉलिसी इंश्योर्ड व्यक्ति की आयु के साथ जुड़ी हो और अधिकतम आयु प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए नामांकन और नवीकरण में सुविधा प्रदान करती है.

इंश्योर्ड राशि:

संभावित मेडिकल खर्चों के लिए पर्याप्त कवरेज की गारंटी देने के लिए सम इंश्योर्ड या हेल्थकेयर लाभों का आकलन करें, जिसमें वृद्धावस्था से जुड़े बढ़ते स्वास्थ्य जोखिमों पर विचार किया जाता है.

कवरेज:

कॉम्प्रिहेंसिव सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए न्यूनतम एक्सक्लूज़न के साथ पहले से मौजूद बीमारियों सहित विभिन्न प्रकार की बीमारियों को कवर करने वाली पॉलिसी का विकल्प चुनें.

Existing Health Conditions:

Verify coverage for pre-existing health conditions and understand the waiting period before filing a claim related to such conditions.

हॉस्पि‍टल का नेटवर्क:

Choose a policy with an extensive network of hospitals for convenient access to quality healthcare services, especially in emergencies.

प्रीमियम:

Compare premiums among insurers, considering factors like age, health status, and coverage benefits, to find an affordable yet comprehensive policy.

Co-Payment Provision:

Understand the co-payment clause, if any, and evaluate its impact on out-of-pocket expenses for medical treatments.

क्लेम सेटलमेंट रेशियो:

Research the insurer's claim settlement ratio and their claims processing efficiency to ensure a smooth experience in case of filing a claim.

सरकारी सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस के लिए आईआरडीएआई के नियम और विनियम

Below are some of the rules and regulations set by the IRDAI (Insurance Regulatory and Development Authority) for senior citizen health insurance scheme:
  1. आईआरडीएआई के अनुसार, भारत सरकार की सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम खरीदने के लिए व्यक्ति की आयु 65 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए
  2. अगर सीनियर सिटीज़न की इंश्योरेंस एप्लीकेशन स्वीकार हो जाती है, तो इंश्योरेंस कंपनी को प्री-इंश्योरेंस मेडिकल चेक-अप लागत का 50% लौटाना चाहिए
  3. अगर इंश्योरेंस कंपनी किसी सीनियर सिटीज़न की इंश्योरेंस एप्लीकेशन अस्वीकार करती है, तो उसके लिए लिखित में कारण बताना अनिवार्य है
  4. For a government health insurance for senior citizens, the individual should be allowed to change their Third-Party Administrator (TPA) wherever possible
  5. कोई भी इंश्योरेंस कंपनी सीनियर सिटीज़न हेल्थ प्लान के रिन्यूअल एप्लीकेशन को अस्वीकार नहीं कर सकती है, जब तक कि धोखाधड़ी, गलत व्याख्या आदि का कोई मामला न हो.

सरकारी सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या पीएमजेएवाय (आयुष्मान भारत स्कीम के नाम से जाना जाता था) प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भारत सरकार द्वारा फंड की जाने वाली एक इंश्योरेंस स्कीम है जो महिलाओं और बच्चों की इंश्योरेंस आवश्यकताओं को भी कवर करती है. इस प्लान की कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं:
  1. गरीबी रेखा से नीचे जी रहे हर परिवार के लिए रु. 5 लाख वार्षिक कवर
  2. सेकेंडरी और टर्शियरी हेल्थकेयर शामिल
  3. हेल्थ इंश्योरेंस में पहले से मौजूद सभी बीमारियों को कवर किया जाता है
  4. पॉलिसी में फॉलो-अप उपचार का प्रावधान शामिल है
  5. पेपरलेस और कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस सुविधाएं
  6. पूरे भारत में हेल्थकेयर लाभ उपलब्ध
  7. डेकेयर के खर्च शामिल
अगर आपको अधिक कम्प्रीहेंसिव कवर की तलाश है, जो अधिक अनुकूल और सुविधाजनक हो और दूसरे अतिरिक्त लाभ देता हो, तो हमारी सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में जानें.

बजाज आलियांज़ का सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस

बजाज आलियांज़ का सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस प्लान सभी प्रकार की मेडिकल ज़रूरतों को संभालता है. हेल्थकेयर से जुड़ी सारी फाइनेंशियल चिंताएं इंश्योरेंस कंपनी पूरी करती है. कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं:
  1. कम प्रतीक्षा अवधि के साथ पहले से मौजूद बीमारियों को कवर करता है
  2. संचयी बोनस देता है
  3. मुफ्त हेल्थ चेक-अप देता है
  4. पॉलिसी में हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के कवर शामिल हैं
  5. एम्बुलेंस कवर और को-पेमेंट की छूट उपलब्ध हैं
सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस के तहत इस पॉलिसी और अतिरिक्त आवश्यकताओं को खरीदने के लिए पात्रता मानदंड:  
प्रवेश की आयु 46 से 80 साल
रिन्यूअल की आयु लाइफटाइम रिन्यूअल
सम इंश्योर्ड रु. 50,000 से रु. 5 लाख
प्री-मेडिकल टेस्ट अनिवार्य
 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. सीनियर सिटीज़न के लिए कौन सी इंश्योरेंस कंपनी सबसे अच्छी है?

इंश्योरेंस कंपनी का प्रकार आपके पर्सनल विकल्पों और स्थितियों पर निर्भर करता है. हालांकि, सीनियर सिटीज़न के लिए कुछ सर्वश्रेष्ठ इंश्योरेंस कंपनियों में बजाज आलियांज़ शामिल हैं.

2. क्या सीनियर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान पहले से मौजूद समस्याओं को कवर करते हैं?

हां, सीनियर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आमतौर पर पहले से मौजूद बीमारियों को तुरंत या प्रतीक्षा अवधि के बाद कवर करते हैं.

3. भारत में सीनियर सिटीज़न के लिए कौन सा हेल्थ इंश्योरेंस सबसे अच्छा है?

भारत में सीनियर सिटीज़न के लिए टॉप हेल्थ इंश्योरेंस विकल्पों में बजाज आलियांज़ का सिल्वर हेल्थ प्लान शामिल है.

<n1> Who is eligible for Mediclaim for senior citizens?

Individuals aged <n1> and above are eligible for mediclaim for senior citizens.

 <n1> What are the available health insurance plans for senior citizens?

The Silver Health Plan from Bajaj Allianz is one of the best health insurance plans available to elderly persons in India.

<n1> What should seniors know before purchasing a mediclaim policy?

Seniors should consider factors like age eligibility, coverage for pre-existing conditions, network hospitals, premiums, co-payment clauses, claim settlement ratio, and critical illness coverage.

7. क्या सीनियर सिटीज़न हेल्थ प्लान के तहत गंभीर बीमारियों को कवर किया जाता है?

Health plans for senior citizens typically provide coverage for critical illnesses. These policies offer financial protection in case of severe, life-threatening conditions such as cancer, heart attack, stroke, and organ failure.

<n1> What are the considerations when choosing the best Medicare plan for seniors?

सीनियर के लिए सर्वश्रेष्ठ मेडिकेयर प्लान चुनते समय विचार में आयु पात्रता, पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कवरेज, नेटवर्क हॉस्पिटल, प्रीमियम, को-पेमेंट खंड, क्लेम सेटलमेंट रेशियो और क्रिटिकल इलनेस कवरेज शामिल हैं.   *मानक नियम व शर्तें लागू. डिस्क्लेमर: IRDAI द्वारा स्वीकृत इंश्योरेंस प्लान के अनुसार इंश्योरर द्वारा सभी बचत प्रदान की जाती है. ** टैक्स लाभ लागू टैक्स कानूनों में बदलाव के अधीन हैं. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं