रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Health Insurance Claim Settlement Ratio
15 अप्रैल, 2021

हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम सेटलमेंट रेशियो: एक संपूर्ण गाइड

जब दीर्घकालिक फाइनेंशियल निर्णय लेने की बात आती है, जैसे कि हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना, तो आपको इसके लिए अच्छी तरह से जांच-पड़ताल करने की ज़रूरत होती है. हेल्थ इंश्योरेंस प्लान और इंश्योरेंस प्रदाता के बारे में अंतिम निर्णय लेने से पहले आपको कई कारकों पर विचार करना चाहिए. इंश्योरेंस प्रदाता का मूल्यांकन करने के लिए आप उनकी विश्वसनीयता और प्रतिष्ठा मुख्य रूप से देखनी होगी. एक उचित कारक जो इस संबंध में मूल्यांकन करने में आपकी मदद कर सकता है वह है - क्लेम सेटलमेंट रेशियो. सरल शब्दों में, यह रेशियो आपको बता सकता है कि किसी विशिष्ट इंश्योरेंस कंपनी द्वारा आपके क्लेम सेटल किए जाने की कितनी संभावना है. * इसलिए, इसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए. आइए, हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम सेटलमेंट रेशियो के बारे में विस्तारपूर्वक जानें .

क्लेम सेटलमेंट रेशियो क्या है?

क्लेम सेटलमेंट रेशियो या सीएसआर एक रेशियो है, जो आपको इंश्योरेंस कंपनी द्वारा भुगतान किए गए क्लेम का प्रतिशत बताता है. इसकी गणना उस खास फाइनेंशियल वर्ष में फाइल किए जाने वाले कुल क्लेम की संख्या और इंश्योरर द्वारा सेटल किए गए क्लेम की कुल संख्या से की जाती है. इस रेशियो का इस्तेमाल भविष्य में आपके क्लेम सेटल होने की संभावना के बारे में जानने के लिए किया जा सकता है और इसलिए उच्च सीएसआर वाले इंश्योरर को प्राथमिकता दी जाती है. उदाहरण के तौर पर, अगर 100 क्लेम फाइल किए जाते हैं, जिनमें से 80 सेटल किए जाते हैं, तो सीएसआर 80% होगा.

हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम रेशियो के प्रकार

हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम रेशियो तीन प्रकार के होते हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए:
  • क्लेम सेटलमेंट रेशियो
  • क्लेम रिजेक्शन रेशियो
  • क्लेम पेंडिंग रेशियो

हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय क्लेम सेटलमेंट रेशियो महत्वपूर्ण क्यों है?

अब जब आप सीएसआर की बुनियादी बातें समझ गए हैं, तो आइए यह समझें कि हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय इसपर विचार क्यों करना चाहिए.

इससे आपको इंश्योरेंस कंपनियों के बीच तुलना करने में मदद मिलती है

हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना करना , अपने लिए उचित पॉलिसी खरीदने से पहले आपको यह काम ज़रूर करना चाहिए,. यह सुनिश्चित करता है कि आप अपने बजट में सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं प्राप्त हों. किसी भी इंश्योरेंस कंपनी द्वारा किए जाने वाले क्लेम सेटलमेंट रेशियो आपको इश्योरेंस कंपनी की विश्वसनीयता बताते हैं. इस तरह से, जब आप किसी एक कंपनी के सीएसआर की तुलना किसी दूसरी कंपनी से करते हैं, तो आप यह साफतौर पर जान लेते हैं कि आपके क्लेम के सेटल किए जाने के मौके कहां अधिक बनेंगे.

इससे आपको मानसिक शांति मिलती है

जब भी कोई मेडिकल इमरजेंसी होती है, तो आपके दिमाग में सबसे आखिरी ख्याल इस बात को लेकर आता है कि अगर हेल्थ इंश्योरेंस अस्वीकार हो जाएगा तो क्या होगा और आप और आपके प्रियजन फाइनेंशियल बोझ के तले कैसे दब जाएंगे. मेडिकल इमरजेंसी के कारण आप भावनात्मक तनाव से तो गुज़रते ही हैं, साथ ही भारी भरकम मेडिकल बिल भरने की ज़रूरत भी आपकी फाइनेंशियल चिंताओं में इज़ाफा कर देती है. अगर आप किसी ऐसे मेडिकल इंश्योरेंस प्रदाता से इंश्योरेंस लेते हैं जिनके क्लेम सेटलमेंट रेशियो उच्च हैं, तो आपके क्लेम के अस्वीकार होने के मौके बहुत ही कम हो जाते हैं. क्लेम स्वीकार होने की उच्च संभावना एक सकारात्मक संकेत है और मेडिकल इमरजेंसी के दौरान आपको अपने फाइनेंस को लेकर चिंतामुक्त करने में बहुत मदद करती है.

यह आपको पैसे के लिए बेहतर वैल्यू प्राप्त करने में मदद करता है

जब आप हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते हैं, तो आपके मन में मुख्य उद्देश्य मेडिकल घटनाओं से आपके परिवार को फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करना होगा. आप हर साल प्रीमियम का भुगतान करना चाहते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि, जब क्लेम करने की बात आती है, तो इसे विधिवत सेटल किया जाएगा, और फाइनेंशियल क्षतिपूर्ति तुरंत प्रदान की जाएगी. हालांकि, अगर आपके क्लेम सेटल होने की संभावना कम है, तो निम्नलिखित के माध्यम से हेल्थ इंश्योरेंस प्रोसेस और ऐसा लगता है कि प्रीमियम का भुगतान करना इसकी बहुत अधिक कीमत नहीं है. हो सकता है कि आपको अपने पैसों की वैल्यू नहीं मिल सकती है, जो आप खोज रहे हैं. इसलिए, हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय सीएसआर पर नज़र रखना और इसकी वैल्यू पर विचार करना लाभदायक हो सकता है.

एक अच्छा क्लेम सेटलमेंट रेशियो क्या माना जाता है?

अधिकतर 80% से अधिक का हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम रेशियो अच्छा माना जाता है, लेकिन इसका फैसला केवल सीएसआर से ही नहीं किया जा सकता. इसके अलावा, ऐसे और भी बहुत से पहलू हैं, जो सही हेल्थ प्लान प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसलिए, आपको हमेशा अलग-अलग इंश्योरर द्वारा दी जाने वाली कस्टमर सर्विसेज़ और प्लान के नियम व शर्तों को देखने की सलाह दी जाती है. आप अपने उन दोस्तों या रिश्तेदारों से भी बात कर सकते हैं, जिन्होंने मेडिकल इंश्योरेंस खरीदा है, ताकि पॉलिसी को चुनने से पहले आप अपने रिसर्च को कन्फर्म कर सकें. हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम सेटलमेंट रेशियो का आकलन करते समय, आप अन्य बातों, जैसे-रिजेक्शन या पेंडिंग रेशियो को भी देख सकते हैं. आइए, इन बातों के बारे में और बेहतर तरीके से समझते हैं:

क्लेम रिजेक्शन रेशियो

यह नंबर आपको इंश्योरेंस प्रोवाइडर द्वारा अस्वीकृत किए गए क्लेमों के प्रतिशत के बारे में बताता है. उदाहरण के लिए, अगर रेशियो 30% है, तो इसका मतलब है कि क्लेम के 100 में से 30 मामले अस्वीकार कर दिए गए हैं. इस रेशियो की गणना पॉलिसीधारकों द्वारा फाइल किए गए कुल क्लेमों की संख्या में से अस्वीकृत क्लेम की कुल संख्या के अनुपात से की जा सकती है. क्लेम अस्वीकार होने के कारणों में, क्लेम का पॉलिसी के तहत एक्सक्लूज़न के अंतर्गत आना, पहले से मौजूद बीमारियां जो आपकी पॉलिसी में कवर नहीं की हैं, झूठे क्लेम, समय पर इंश्योरर को सूचना देने में नाकाम रहना या अन्य कारण हो सकते हैं.

क्लेम पेंडिंग रेशियो

यह हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम रेशियो ऐसे क्लेमों की संख्या के बारे में बताता है, जो पेंडिंग हैं और जिन्हें न तो स्वीकार किया गया है और न ही अस्वीकार किया गया है. उदाहरण के तौर पर, अगर क्लेम पेंडिंग रेशियो 20% है, तो इसका मतलब है कि 100 क्लेम में से 20 क्लेम के मामले पेंडिंग हैं. पॉलिसीधारकों द्वारा दायर क्लेम की कुल संख्या में से कितने क्लेम लंबित हैं, इस आधार पर इसे कैलकुलेट किया जा सकता है. क्लेम के लंबित होने के कई कारण हो सकते हैं. इनमें से कुछ कारण यह हो सकते हैं कि हॉस्पिटल के खर्चों का सत्यापन हो रहा हो या डॉक्टर के प्रमाणपत्र अनुपलब्ध हों.

क्या मूल्यांकन के लिए क्लेम सेटलमेंट रेशियो पर्याप्त है?

ऐसे कई कारक होते हैं, जो यह निर्धारित कर सकते हैं कि कोई इंश्योरेंस कंपनी कितनी भरोसेमंद है और इसकी इंश्योरेंस पॉलिसी कितनी फायदेमंद है. आपको प्लान की कवरेज, की संख्या जैसे कारकों को भी लेना चाहिए नेटवर्क हॉस्पिटल इंश्योरर के साथ, इंश्योरर द्वारा प्रदान की जाने वाली कस्टमर सर्विसेज़ आदि पर विचार किया जाता है. उदाहरण के लिए, आपको यह ज़रूर जानना चाहिए कि आप कितनी आसानी से अपने हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम स्टेटस को क्लेम अनुरोध दर्ज करने के बाद चेक कर सकते हैं. इसके अलावा, क्लेम सेटलमेंट रेशियो कई कारणों से निम्न या उच्च हो सकता है. उदाहरण के लिए, अगर कोई प्राकृतिक आपदा आती है और कई पॉलिसीधारक एक साथ क्लेम का अनुरोध करते हैं, तो क्लेम सेटलमेंट रेशियो में महत्वपूर्ण रूप से बढ़त होती है. सामान्य परिस्थतियों में, स्थिति भिन्न हो सकती है. इसलिए जब कोई क्लेम सेटलमेंट और हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने पर विचार करें, तो उन्हें एक व्यापक दृष्टिकोण अपनाना चाहिए.

क्लेम सेटलमेंट रेशियो का महत्व

हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम सेटलमेंट रेशियो पॉलिसीधारकों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आपके क्लेम के सेटल होने की संभावना के बारे में पता चलता है. जब आप पॉलिसी खरीदते हैं, तो आपके इस इन्वेस्टमेंट का उद्देश्य होता है कि अपने प्रियजनों को मेडिकल एमरज़ेंसी से सुरक्षा प्रदान करें. लेकिन अगर आपका इंश्योरेंस प्रोवाइडर आपकी ज़रूरत के समय आपको भुगतान नहींं करता है, तो इंश्योरेंस लेने का कोई फायदा ही नहीं है. इसलिए, सीएसआर की मदद से उन इंश्योरर के बारे में जाना जा सकता है, जो आपकी ज़रूरत के समय भुगतान करते हैं.

क्लेम सेटलमेंट के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

सेटल करने के लिए क्लेम सेटलमेंट रेशियो हेल्थ इंश्योरेंस, सुनिश्चित करें कि आपके पास निम्नलिखित डॉक्यूमेंट उपलब्ध हैं: क्लेम फॉर्म: इस फॉर्म को इंश्योर्ड व्यक्ति द्वारा विधिवत भरा और हस्ताक्षरित किया जाना चाहिए, जिसमें पर्सनल और क्लेम से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होती है. ओरिजिनल पॉलिसी डॉक्यूमेंट: आपकी कवरेज को सत्यापित करने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की एक कॉपी. ऑरिजिनल रजिस्ट्रेशन बुक/सर्टिफिकेट और टैक्स भुगतान की रसीद: खासतौर पर वाहन से संबंधित हेल्थ क्लेम, इंश्योर्ड वाहन के रजिस्ट्रेशन और टैक्स स्टेटस को सत्यापित करने के लिए ज़रूरी हैं. पिछले इंश्योरेंस का विवरण: जिसमें पॉलिसी नंबर, इंश्योरेंस ऑफिस या कंपनी का नाम और पिछले इंश्योरेंस कवरेज की अवधि शामिल हों. चाबी के सभी सेट/सर्विस बुकलेट/वारंटी कार्ड: इंश्योर्ड वाहनों या विशेष आइटमों से जुड़े क्लेम के लिए स्वामित्व और मेंटेनेंस के रिकॉर्ड की पुष्टि करने के लिए आवश्यक हैं. इंश्योरेंस क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस में देरी या रिजेक्शन से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि ये सभी डॉक्यूमेंट पूरे और प्रमाणित हों.

हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम सेटलमेंट रेशियो का पता कैसे लगाएं

हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम सेटलमेंट रेशियो (सीएसआर) का पता लगाने के लिए, इन चरणों का पालन करें: IRDAI की वेबसाइट पर जाएं: इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) सभी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों के सीएसआर वाली वार्षिक रिपोर्ट प्रकाशित करती है. रिपोर्ट डाउनलोड करें: IRDAI की आधिकारिक वेबसाइट से पीडीएफ फॉर्मेट में उनकी जारी की गई सबसे नई वार्षिक रिपोर्ट ढूंढें और डाउनलोड करें. सीएसआर डेटा को रिव्यू करें: विभिन्न इंश्योरर के क्लेम सेटलमेंट रेशियो के बारे में जानने के लिए डाउनलोड की गई रिपोर्ट देखें. इंश्योरर की तुलना करें: सीएसआर अधिक होने से क्लेम अप्रूवल की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. उच्च सीएसआर वाले इंश्योरर की लिस्ट बनाएं. कवरेज का विश्लेषण करें: उच्च सीएसआर वाली कंपनियों के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना करें, ताकि आपकी कवरेज आवश्यकताओं को पूरा करने वाला प्लान मिल सके.

किसी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी का क्लेम सेटलमेंट रेशियो कहां चेक करें?

किसी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के क्लेम सेटलमेंट रेशियो (सीएसआर) का पता लगाने के लिए, इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) के द्वारा जारी की गई रिपोर्ट देखें. इस रिपोर्ट में विभिन्न हेल्थ इंश्योरर के टर्म इंश्योरेंस क्लेम सेटलमेंट रेशियो के बारे में विस्तृत जानकारी मौजूद होती है. आप IRDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर सबसे हाल ही की रिपोर्ट डाउनलोड करके इसे एक्सेस कर सकते हैं. इसके अलावा, आप विभिन्न ऑनलाइन इंश्योरेंस प्लेटफॉर्म और फाइनेंशियल एडवाइज़री वेबसाइट के माध्यम से विभिन्न हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों के सीएसआर की तुलना कर सकते हैं. उच्च सीएसआर यह दर्शाता है कि इंश्योरेंस प्रदाता क्लेम सेटल करने में कितना भरोसेमंद है, इसलिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी चुनते समय इसे एक महत्वपूर्ण मैट्रिक माना जाता है. कवरेज लाभों के साथ-साथ क्लेम सेटलमेंट रेशियो की भी तुलना करने से, आपको ऐसा बीमा प्लान चुनने में मदद मिलती है जो न केवल फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करता है, बल्कि क्लेम प्रोसेस करने में भी कुशल है.

हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम रेशियो कैसे कैलकुलेट किया जाता है?

हेल्थ इंश्योरेंस में सर्वश्रेष्ठ क्लेम सेटलमेंट रेशियो एक महत्वपूर्ण मेट्रिक है, जो बताता है कि किसी इंश्योरेंस कंपनी ने कितने प्रतिशत क्लेम का भुगतान किया है. इसे इस फॉर्मूला से कैलकुलेट किया जाता है: सीएसआर = (सेटल किए गए क्लेम की कुल संख्या)/(रिपोर्ट किए गए क्लेम की कुल संख्या) + वर्ष की शुरुआत में बकाया क्लेम की संख्या - वर्ष के अंत में बकाया क्लेम की संख्या आइए निम्नलिखित उदाहरण से हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम सेटलमेंट रेशियो को समझें: XZY इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को वर्ष 2020-2021 में कुल 1000 क्लेम मिलते हैं. 1000 क्लेम में से xYZ 950 क्लेम को सेटल करती है. इस प्रकार, XZY इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के क्लेम सेटलमेंट रेशियो की गणना इस तरह से होगी: (950/1000) x 100 = 95% इसलिए, XZY इंश्योरेंस कंपनी का क्लेम सेटलमेंट रेशियो वर्ष 2020-21 के लिए 95% था. आमतौर पर, इंश्योरेंस सेक्टर में 95% सीएसआर को बहुत अच्छा माना जाता है. उच्च क्लेम सेटलमेंट रेशियो पॉलिसीधारक के लिए बेहतर होता है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि यह पॉलिसीधारक के क्लेम सेटल करने के प्रति इंश्योरेंस प्रदाता की प्रतिबद्धता दर्शाता है. उच्च सीएसआर का यह अर्थ है कि इंश्योरेंस प्रदाता क्लेम सेटल करने के लिए प्रयास करते हैं और दावेदार को क्षतिपूर्ति प्रदान करते हैं.

क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस के प्रकार

विभिन्न प्रकार के क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस नीचे दिए गए हैं:
क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस कैशलेस क्लेम सेटलमेंट रीइंबर्समेंट क्लेम प्रोसेस
चरण 1 इंश्योरेंस डेस्क पर प्री-ऑथोराइज़ेशन फॉर्म भरें और इसे क्लेम मैनेजमेंट टीम को भेजें आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ क्लेम फॉर्म सबमिट करें
चरण 2 क्लेम सत्यापित होने के बाद अप्रूवल लेटर प्राप्त करें क्लेम मैनेजमेंट टीम से अप्रूवल लेटर प्राप्त करें
चरण 3 क्लेम मैनेजमेंट टीम के प्रश्नों का जवाब दें क्लेम मैनेजमेंट टीम द्वारा दर्ज किए गए प्रश्नों का जवाब दें
चरण 4 अगर कैशलेस क्लेम अनुरोध अस्वीकार किया जाता है, तो रीइम्बर्समेंट क्लेम अनुरोध दर्ज करें अगर क्लेम अस्वीकार हो जाता है, तो क्लेम टीम आपसे संपर्क करेगी और अस्वीकार होने के कारण शेयर करेगी
अतिरिक्त जानकारी एमरजेंसी हॉस्पिटलाइज़ेशन के 24 घंटों के भीतर या प्लान किए गए हॉस्पिटलाइज़ेशन से 48 घंटे पहले क्लेम टीम को सूचित करें आसान सेटलमेंट के लिए क्लेम टीम को सूचित करें, समय-सीमा का पालन करें

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कौन से हेल्थ इंश्योरेंस का क्लेम-सेटलमेंट रेशियो सबसे अधिक होता है? 

सबसे अधिक क्लेम-सेटलमेंट रेशियो वाली हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी का निर्धारण करने में कई कारकों को ध्यान में रखा जाता है. बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस एक ऐसी कंपनी है जिसे अपने बेहतरीन क्लेम सेटलमेंट रिकॉर्ड के लिए जाना जाता है.

एक अच्छा क्लेम सेटलमेंट रेशियो क्या माना जाता है? 

हेल्थ इंश्योरेंस में आमतौर पर 80% से अधिक के क्लेम सेटलमेंट रेशियो को अच्छा माना जाता है. हालांकि, इंश्योरर चुनने से पहले सीएसआर के साथ-साथ अन्य कारकों का आकलन करना आवश्यक है, जैसे कस्टमर सर्विस की क्वालिटी और प्लान की शर्तें.

क्लेम सेटलमेंट में कौन सी इंश्योरेंस कंपनी सबसे अच्छी है? 

कई इंश्योरेंस कंपनियां क्लेम सेटलमेंट करने में बहुत अच्छी हैं, जिनमें बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस शामिल है. हालांकि, "सबसे अच्छा" इंश्योरर कौन सा है, यह हर व्यक्ति की अपनी ज़रूरतों, कवरेज आवश्यकताओं और बजट पर निर्भर करता है.

हेल्थ इंश्योरेंस में इंश्योरेंस क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस कैसे काम करती है?

हेल्थ इंश्योरेंस के लिए क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस में, इंश्योरेंस कंपनी को क्लेम की सूचना देना, आवश्यक डॉक्यूमेंट सबमिट करना (जैसे मेडिकल रिपोर्ट और बिल) और अप्रूवल का इंतज़ार करना शामिल है. अप्रूव होने के बाद, इंश्योरर क्लेम राशि डिस्बर्स करता है.

इंश्योरेंस क्लेम सेटलमेंट के बारे में पॉलिसीधारकों को क्या पता होना चाहिए?

पॉलिसीधारकों को अपनी पॉलिसी की क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस को समझना चाहिए, जिसमें डॉक्यूमेंटेशन आवश्यकताएं, एक्सक्लूज़न और समय-सीमाएं शामिल हैं. यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी ज़रूरी डॉक्यूमेंट तैयार रखें और इंश्योरर को तुरंत सूचना दें.

हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम सेटल करने में कितना समय लगता है? 

हेल्थ इंश्योरेंस सेटलमेंट में लगने वाला समय कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि डॉक्यूमेंटेशन की पूर्णता, केस की जटिलता और इंश्योरर की कुशलता. आमतौर पर, इंश्योरर एक उचित समयसीमा के अंदर क्लेम सेटल करने की कोशिश करते हैं, जो कि अक्सर कुछ दिनों से हफ्तों तक होती है.   * मानक नियम व शर्तें लागू. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं