रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Incorporate these 7 dance forms to your daily routine to stay healthy & mobile
29 अप्रैल, 2016

आपको हेल्थी और मूविंग बनाने के लिए 7 डांस फॉर्म

"डांसिंग हमारी अधिकतर समस्याओं का हल है"

- जेम्स ब्राउन

सही कहा, है न?? डांस करने से आपको न केवल आनंद मिलता है बल्कि साथ ही साथ कैलोरी भी बर्न होती हैं! यहां हम ऐसे 7 डांस फॉर्म बता रहे हैं जो आपको ज़रूर आज़माने चाहिए.

1. कथक

Kathak , Dance, Dance for fitness, International Dance Day, dance forms

कथक भारत के सबसे महत्वपूर्ण क्लासिकल डांस फॉर्म में से एक है. कथक का नाम 'कथा' शब्द पर पड़ा है जिसका अर्थ है 'कहानी सुनाने की कला'; यह डांस फॉर्म नवाबों के समय से बहुत विकसित हुई है. यह न केवल आपको अपनी बात ज़ाहिर करने में मदद देता है, बल्कि आर्थ्राइटिस के दर्द से मुकाबला करता है, आपकी बॉडी को टोन करता है और स्टैमिना भी बढ़ाता है. आप कथक के एक सेशन में लगभग 400-600 कैलोरी बर्न कर सकते हैं

2. सालसा

Salsa, Dance, Dance for fitness, International Dance Day, dance forms

क्लासी, एनर्जेटिक और सेंसुअल. साल्सा इन सभी का मिश्रण है. न्यूयॉर्क में 1970 के दशक में जन्मे साल्सा में शरीर को ज़ोरों से झुलाया, मोड़ा और घुमाया जाता है. साल्सा डांस मूवमेंट आपके शरीर को लचीला बनाता है और शरीर के निचले भाग को सही शेप में लाने में भी मदद देता है. 30 मिनट के साल्सा सेशन में आप लगभग 300 कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

3. बेली डांस

Belly Dance, Dance, Dance for fitness, International Dance Day, dance forms

इस डांस फॉर्म को पहले पॉप सिंगर शकीरा और फिर कैटरीना कैफ ने लोकप्रिय बनाया है और यह एक बेहतरीन कसरत भी है. मध्य पूर्व में जन्मा यह डांस फॉर्म आपकी मांसपेशियों में कसावट लाने और पेट पर जमा फैट घटाने का एक बेहतरीन तरीका है. एक घंटे बेली डांसिंग में लगभग 300 कैलोरी बर्न होती हैं. अपनी सहेलियों के साथ डांस करें. मज़ेदार है, है न?

4. हिप-हॉप

Hip-Hop, Dance, Dance for fitness, International Dance Day, dance forms

एनर्जी और स्वैग. एक डांसर भला और क्या चाहेगा?? एटीट्यूड से भरा यह डांस फॉर्म बेहद लोकप्रिय है. न्यूयॉर्क में 1960 के दशक में जन्मे इस डांस फॉर्म में ढेर सारी ब्रेकिंग, लॉकिंग और पॉपिंग की जाती है. यह वज़न घटाने का एक तेज़ और मज़ेदार तरीका है. हिप-हॉपिंग के एक सेशन में लगभग 300 कैलोरी बर्न हो जाती हैं.

5. बैले

Ballet,Dance, Dance for fitness, International Dance Day, dance forms

यह डांस फॉर्म पेचीदा है और इसे सीखना बहुत कठिन है. 19वीं सदी के इटली में पुनर्जागरण काल के दौरान जन्मे इस डांस फॉर्म की विशेषता हैं हल्के और सुंदर मूवमेंट और मज़बूत अगले भाग वाले नुकीले जूतों का उपयोग. बैले आपकी जांघों, कूल्हों और पीठ को मज़बूत बनाता है और मांसपेशियों का लचीलापन बढ़ाता है. 90 मिनट के बैले सेशन में लगभग 500 कैलोरी बर्न हो जाती हैं.

6. सांबा

Samba, Dance, Dance for fitness, International Dance Day, dance forms

सांबा एक ज़िंदादिल और लयबद्ध डांस फॉर्म है जो तनाव को छू कर देता है. ब्राज़ील में 1500 के दशक में जन्मा सांबा एक जोशीली, तेज़ और बेहतरीन कसरत है. इससे आपकी कमर और हिप्स के इर्द-गिर्द जमा चर्बी तेज़ी से घटती है.

7. फ्रीस्टाइल

Freestyle,Dance, Dance for fitness, International Dance Day, dance forms

स्टेप की चिंता किए बिना जोशीली धुनों पर डांस करना. हां, यही फ्रीस्टाइल है! ऐसे डांस करें मानो कोई न देख रहा हो, मज़ा भी लें और वज़न भी घटाएं; है न शानदार बात?

अपना डांस रूटीन शुरू करना चाहते हैं?? तो देर किस बात की, अभी से शुरू कर दें!

‘‘स्वास्थ्य ही संपदा है’, है न?? अपना इंश्योरेंस ज़रूर कराएं, ताकि स्वास्थ्य बिगड़ने पर काम आए. पाएं अधिक जानकारी हेल्थ इंश्योरेंस, हमारी वेबसाइट पर जाएं!

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं