रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
How to Get Two Wheeler Insurance for Bikes Older Than 15 Years?
30 अगस्त, 2024

स्टैंडअलोन ओन डैमेज बाइक इंश्योरेंस: सभी आवश्यक जानकारी

बाइक सभी खरीदारों के लिए एक बेशकीमती चीज़ है - चाहे वह बाइक के शौकीन लोग हों या ऐसे लोग हों जो बाइक का इस्तेमाल केवल काम के लिए करते हैं. बाइक होने के विभिन्न लाभों को ध्यान में रखते हुए बात करें, तो बाइक न होने से यात्रा करना मुश्किल हो सकता है. खास तौर पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करके यात्रा करना अधिक मुश्किल हो सकता है. इसके अलावा, शहरी इलाकों में लगने वाला ट्रैफिक जाम घंटो लंबा हो सकता है. ऐसे में एक सुविधाजनक टू-व्हीलर वाहन होने से समय की काफी बचत हो सकती है. अगर आपकी बाइक को नुकसान पहुंचता है, तो आपको असुविधा होगी. इसके साथ ही आपकी जेब पर भी असर पड़ सकता है. इसलिए, अपने लिए एक ऐसा इंश्योरेंस कवर लेना सबसे अच्छा है, जो ऐसी रिपेयरिंग में आने वाली लागत को कवर करता हो. मोटर वाहन अधिनियम 1988 के तहत देश में रजिस्टर्ड सभी टू-व्हीलर के लिए बाइक इंश्योरेंस प्लान होना अनिवार्य है. हालांकि, केवल एक थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर न्यूनतम आवश्यकता है. थर्ड-पार्टी पॉलिसी किसी अन्य व्यक्ति को पहुंचने वाली चोटों और नुकसान से सुरक्षा प्रदान करती है और साथ ही कानूनी अनिवार्यता को पूरा करती है. लेकिन अगर आपकी बाइक के नुकसान की क्षतिपूर्ति की बात करें, तो थर्ड पार्टी पॉलिसी में कुछ भी नहीं मिलता. दुर्घटना में केवल दूसरे व्यक्ति या उसके वाहन को ही नुकसान नहीं पहुंचता, बल्कि आपके वाहन को भी नुकसान पहुंचता है. इसलिए, बेहतर है खरीदना एक ऐसा टू व्हीलर इंश्योरेंस जो आपकी बाइक रिपेयरिंग में आने वाली लागत के लिए क्षतिपूर्ति प्रदान करता हो. इस तरह, आप अपनी बाइक को दुर्घटना और टक्कर की वजह से होने वाले नुकसान से भी सुरक्षित कर सकते हैं.

क्या हैं नए नियम?

मौजूदा समय में, सभी नए वाहनों को वाहन इंश्योरेंस खरीदना होगा, जिसके बिना नए वाहन का रजिस्ट्रेशन कराना संभव नहीं होगा. इसलिए, आप नई बाइक खरीदते समय पांच वर्ष वाला थर्ड-पार्टी कवर या एक वर्ष के ओन-डैमेज कवर के साथ पांच वर्ष वाला थर्ड-पार्टी प्लान, दोनों में से चुन सकते हैं. अगर आपके पास अपनी बाइक के लिए केवल पांच वर्ष वाला थर्ड-पार्टी कवर है, तो आप स्टैंडअलोन ओन-डैमेज (ओडी) प्लान खरीद सकते हैं. इसके अलावा, अगर आपके पास एक वर्ष के ओन-डैमेज कवर के साथ पांच वर्ष वाला थर्ड-पार्टी प्लान है, तो आप दूसरे वर्ष से लेकर पांचवें वर्ष के अंत तक, हर वर्ष स्टैंडअलोन ओन-डैमेज पॉलिसी खरीद सकते हैं. आप लाभ उठा सकते हैं थर्ड-पार्टी और ओडी, दोनों वेरिएंट का, अगर आप लेते हैं वाहन इंश्योरेंस ऑनलाइन.

ओन-डैमेज टू व्हीलर इंश्योरेंस की विशेषताएं क्या हैं?

टू-व्हीलर ओन डैमेज इंश्योरेंस पॉलिसी, जिसे स्टैंडअलोन ओन डैमेज (ओडी) इंश्योरेंस भी कहा जाता है, अप्रत्याशित घटनाओं के मामले में आपकी बाइक को फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित करती है. इन घटनाओं में दुर्घटनाएं (स्वयं या थर्ड-पार्टी द्वारा), चोरी, आग, प्राकृतिक आपदाएं और यहां तक कि मानव-निर्मित आपदाएं भी शामिल हैं. यह पॉलिसी आपकी बाइक की मरम्मत की लागत या चरम मामलों में, रिप्लेसमेंट को कवर करती है.

ओन डैमेज कवर क्यों उपयोगी है?

थर्ड-पार्टी बाइक इंश्योरेंस, जो भारत में अनिवार्य है, केवल थर्ड पार्टी को लगी चोटों या नुकसान से उत्पन्न होने वाली देयताओं को कवर करता है. ओन डैमेज टू-व्हीलर इंश्योरेंस आपकी खुद की बाइक के लिए फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करके इस कमी की भरपाई करता है. यह दुर्घटनाओं, चोरी या अन्य इंश्योर्ड जोखिमों के कारण मरम्मत या रिप्लेसमेंट के मामले में आपको महत्वपूर्ण फाइनेंशियल बोझ से सुरक्षित रखता है.

बाइक के लिए स्टैंडअलोन ओन डैमेज इंश्योरेंस खरीदने के क्या लाभ हैं?

कम्प्रीहेंसिव प्लान के विपरीत, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ स्टैंडअलोन ओडी कवर खरीदे जा सकते हैं. ऐसे स्टैंडअलोन प्लान में निम्नलिखित के लिए कवरेज शामिल होता है:
  1. टक्कर या दुर्घटना के कारण आपकी बाइक में हुए नुकसान की रिपेयरिंग के लिए कवरेज.
  2. बाढ़, आंधी, तूफान, भूकंप आदि जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान की रिपेयरिंग के लिए कवरेज.
  3. दंगे, तोड़-फोड़ आदि जैसे मानव-निर्मित जोखिमों के लिए कवरेज.
  4. आपकी बाइक की चोरी के लिए कवरेज.
उपरोक्त के अलावा, जब आप स्टैंडअलोन ओडी कवर खरीदते हैं, तो आप नो-क्लेम बोनस (एनसीबी) के लाभ ले सकते हैं, जिसमें एनसीबी लाभों के कारण इस तरह के ओन-डैमेज कम्पोनेंट के प्रीमियम कम होते हैं.*मानक नियम व शर्तें लागू

स्टैंडअलोन ओन डैमेज टू व्हीलर इंश्योरेंस पर किसे विचार करना चाहिए?

टू-व्हीलर ओन डैमेज इंश्योरेंस किसे लेना चाहिए, इस बारे में मुख्य बातें यहां बताई गई हैं:

स्टैंडअलोन डैमेज इंश्योरेंस 

टू-व्हीलर, विशेष रूप से महंगी बाइक खरीदने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए आदर्श है. यह अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है, जिससे गारंटी मिलती है कि आपकी बाइक स्टैंडर्ड थर्ड-पार्टी कवरेज से परे अच्छी तरह से सुरक्षित है.

कवरेज गैप 

अगर आपकी थर्ड-पार्टी पॉलिसी समाप्त हो गई है या उपयुक्त सुरक्षा प्रदान नहीं करती है, तो आपका ओन डैमेज टू-व्हीलर इंश्योरेंस बहुत सारे संभावित खतरों के लिए कम्प्रीहेंसिव कवरेज प्रदान करके उन कमियों को दूर कर सकता है.

उच्च जोखिम वाले क्षेत्र 

क्या आप प्राकृतिक आपदा या चोरी की संभावना वाले क्षेत्र में रहते हैं? स्टैंडअलोन डैमेज इंश्योरेंस आपकी बाइक को अप्रत्याशित घटनाओं और संभावित नुकसान से सुरक्षित करके महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान करता है.

कॉम्प्रिहेंसिव सुरक्षा 

यह इंश्योरेंस आपकी बाइक को विभिन्न प्रकार के खतरों से कवर करता है, आपके इन्वेस्टमेंट की सुरक्षा करता है और नुकसान या चोरी के बारे में फाइनेंशियल चिंताओं को दूर करता है.

मन की शांति: 

आपकी बाइक पूरी तरह से सुरक्षित है, यह जानने से आपको आत्मविश्वास के साथ राइड करने और हर वक्त संभावित खतरों की चिंता किए बिना अपने टू-व्हीलर का आनंद लेने में मदद मिलती है.

स्टैंडअलोन ओन डैमेज टू-व्हीलर इंश्योरेंस के साथ ऐड-ऑन

कई इंश्योरर आपकी स्टैंडअलोन ओन डैमेज टू-व्हीलर पॉलिसी को कस्टमाइज़ करने के लिए ऐड-ऑन कवर प्रदान करते हैं. इनमें शामिल हो सकते हैं:
  1. इंजन और गियरबॉक्स प्रोटेक्शन: इन महत्वपूर्ण कंपोनेंट की मरम्मत या रिप्लेसमेंट लागत को कवर करता है.
  2. डेप्रिसिएशन रीइम्बर्समेंट: आपके क्लेम भुगतान पर डेप्रिसिएशन के प्रभाव को कम करता है.
  3. पर्सनल एक्सीडेंट कवर: दुर्घटना में लगी चोटों के मामले में फाइनेंशियल सहायता प्रदान करता है.
  4. एक्सेसरीज़ कवर: बाइक एक्सेसरीज़ के लिए कवरेज प्रदान करता है.

क्या स्टैंडअलोन ओन डैमेज बाइक इंश्योरेंस, कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी की तरह होता है?

नहीं, स्टैंडअलोन प्लान कम्प्रीहेंसिव प्लान की तरह नहीं होता है. कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी में ओन-डैमेज कवर और पर्सनल एक्सीडेंट कवर के साथ थर्ड-पार्टी कवर की विशेषताएं भी शामिल होती हैं. इसमें स्टैंडअलोन कवर नहीं शामिल होता. याद रखें कि स्टैंडअलोन पॉलिसी को किसी दूसरी इंश्योरेंस कंपनी से ही खरीदा जा सकता है, न कि उस कंपनी से, जिसे आपने थर्ड-पार्टी प्लान खरीदा है. अपने स्टैंडअलोन कवर में विभिन्न ऐड-ऑन से पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जानने के लिए, आप उपयोग कर सकते हैं टू व्हीलर इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर.

स्टैंडअलोन ओन डैमेज बाइक इंश्योरेंस का क्लेम कैसे करें?

दुर्घटना, चोरी या किसी अन्य इंश्योर्ड घटना के मामले में, स्टैंडअलोन ओन डैमेज टू-व्हीलर पॉलिसी के लिए क्लेम करने का तरीका यहां बताया गया है:
  1. पुलिस को सूचित करें और एफआईआर (फर्स्ट इन्फॉर्मेशन रिपोर्ट) फाइल करें.
  2. अपनी इंश्योरेंस कंपनी को तुरंत सूचित करें.
  3. इंश्योरर को आवश्यक डॉक्यूमेंट सबमिट करें.
  4. नुकसान के मूल्यांकन के दौरान इंश्योरर के सर्वेक्षक के साथ सहयोग करें.
  5. क्लेम अप्रूव हो जाने के बाद, मरम्मत नेटवर्क के गैरेज में होगी या रीइम्बर्समेंट प्रदान की जाएगी.

बाइक इंश्योरेंस क्लेम करते समय आवश्यक डॉक्यूमेंट की लिस्ट

बाइक इंश्योरेंस क्लेम करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट की लिस्ट यहां दी गई है:
  1. मान्य और ऐक्टिव स्टैंडअलोन ओन डैमेज टू-व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी डॉक्यूमेंट.
  2. चोरी या दुर्घटना के मामले में एफआईआर.
  3. आपकी बाइक का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी).
  4. नुकसान के प्रमाण के रूप में फोटो.
  5. आपके इंश्योरर द्वारा निर्दिष्ट अतिरिक्त डॉक्यूमेंट.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

स्टैंडअलोन ओन डैमेज बाइक इंश्योरेंस क्या है? 

स्टैंडअलोन ओन डैमेज बाइक इंश्योरेंस एक अलग पॉलिसी है, जो दुर्घटनाओं, चोरी, आग, प्राकृतिक आपदाओं और अन्य इंश्योर्ड जोखिमों के कारण होने वाले फाइनेंशियल नुकसान से आपके टू-व्हीलर को सुरक्षित करती है.

स्टैंडअलोन डैमेज बाइक इंश्योरेंस लेने पर किसे विचार करना चाहिए? 

जो कोई भी व्यक्ति जिसने कीमती बाइक खरीदी है या थर्ड-पार्टी लायबिलिटी के अलावा अतिरिक्त कवरेज चाहता है, उसे स्टैंडअलोन ओन डैमेज इंश्योरेंस पर विचार करना चाहिए.

स्टैंडअलोन ओन डैमेज बाइक इंश्योरेंस के मुख्य लाभ क्या हैं? 

दुर्घटनाओं, चोरी या अन्य इंश्योर्ड घटनाओं के मामले में अपनी बाइक को फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित करें. यह जानकर मन की शांति मिलती है कि बाइक को कवर किया गया है. व्यापक सुरक्षा के लिए ऐड-ऑन कवर के साथ कस्टमाइज़ किया जा सकता है.

स्टैंडअलोन ओन डैमेज बाइक इंश्योरेंस के प्रीमियम की गणना कैसे की जाती है? 

स्टैंडअलोन डैमेज इंश्योरेंस का प्रीमियम मुख्य रूप से आपकी बाइक की इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू (आईडीवी), आयु और लोकेशन द्वारा निर्धारित किया जाता है. इसके अलावा, आपकी ड्राइविंग हिस्ट्री और चुने गए ऐड-ऑन कवर प्रीमियम राशि को प्रभावित कर सकते हैं.

क्या कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी से स्टैंडअलोन ओन डैमेज बाइक इंश्योरेंस में स्विच किया जा सकता है? 

हां, अगर आपकी मौजूदा थर्ड-पार्टी पॉलिसी अभी भी मान्य है, तो आप कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी (जिसमें थर्ड-पार्टी और ओन डैमेज कवर दोनों शामिल हैं) से स्टैंडअलोन ओन डैमेज इंश्योरेंस में स्विच कर सकते हैं. हालांकि, विशिष्ट विवरण के लिए अपने इंश्योरर से बात करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास थर्ड-पार्टी लायबिलिटी कवरेज निरंतर बना रहा है.   *मानक नियम व शर्तें लागू *बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियमों और शर्तों के बारे में और जानकारी के लिए, खरीद पूरी करने से पहले कृपया सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी शब्दावली को ध्यान से पढ़ें. *क्लेम की सेटलमेंट, मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी में निर्धारित नियम व शर्तों के अधीन होती है. इस पेज पर मौजूद कंटेंट सामान्य प्रकार के हैं और केवल सूचना प्रदान करने और व्याख्यात्मक उद्देश्यों के लिए साझा किए गए हैं. यह इंटरनेट पर मौजूद सामान्य स्रोतों पर आधारित है और इसमें बदलाव हो सकते हैं. कृपया कोई भी निर्णय लेने से पहले एक्सपर्ट से परामर्श करें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं