रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Two Separate Car Insurance Policies
17 अगस्त, 2022

क्या दो अलग-अलग कंपनियों से दो अलग-अलग कार इंश्योरेंस पॉलिसी लेना संभव है?

मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, कार इंश्योरेंस अनिवार्य है, जो दुर्घटना, चोरी और प्राकृतिक आपदाओं की वजह से होने वाले फाइनेंशियल नुकसान से आपको सुरक्षित करता है. इंश्योरेंस कवर के बिना अपनी कार चलाने पर आपको भारी जुर्माना चुकाना पड़ सकता है और आप ऐसा कभी नहीं चाहेंगे. इसलिए, हर कार मालिक को कार इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदनी चाहिए, ताकि वे कानूनी अनिवार्यता पूरी करने के साथ-साथ अपने वाहन को भी सुरक्षित रख सकें. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप दो अलग-अलग कार इंश्योरेंस प्लान खरीदते हैं, तो क्या होगा? इस आर्टिकल में इसकी वैधता की जानकारी मिलेगी और डबल इंश्योरेंस कवरेज चुनने के बारे में सलाह मिलेगी. अधिक जानकारी पाने के लिए आगे पढ़ें.

दो कार इंश्योरेंस प्लान से संबंधित कानूनी जानकारी

दो कार इंश्योरेंस पॉलिसी रखना पूरी तरह से कानूनी तौर पर उचित है. किसी भी कानून के तहत, पॉलिसीधारकों को एक कार के लिए दो इंश्योरेंस प्लान खरीदने की मनाही नहीं है, लेकिन, ऐसा नहीं करने का सुझाव दिया जाता है. आमतौर पर, एक इंश्योरेंस कंपनी एक ही वाहन के लिए दो इंश्योरेंस कवर प्रदान नहीं करती. ऐसा करने के पीछे, एक व्यक्ति को अधिक लाभ पहुंचाने वाला 'अनुचित संवर्धन' का सिद्धांत है, जिससे पॉलिसीधारकों को दो बार इंश्योरेंस क्लेम फाइल कर, एक ही वाहन के लिए दो बार लाभ उठाने की अनुमति मिल जाती है. वहीं दूसरी ओर, कुछ इंश्योरर एक ही वाहन के लिए दो कवरेज प्रदान करने को गैरकानूनी मानते हैं. लेकिन, अगर आप एक ही कार के लिए कोई दूसरी कार इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना चाहते हैं, तो आप इसे किसी अन्य इंश्योरेंस कंपनी से खरीद सकते हैं. इसके लिए, आपको इस दूसरे इंश्योरेंस कवर के लिए अलग से प्रीमियम का भुगतान करना होगा. ध्यान रखें कि दो अलग-अलग प्लान के प्रीमियम का भुगतान करना महंगा हो सकता है और इससे एक ही वाहन के लिए दोगुने प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा. * मानक नियम व शर्तें लागू

क्या आपको एक ही वाहन के लिए दो कार इंश्योरेंस प्लान खरीदने चाहिए?

जैसा कि ऊपर बताया गया है, दो इंश्योरेंस पॉलिसी रखना गैरकानूनी नहीं है, लेकिन ऐसा नहीं करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे एक या दोनों इंश्योरेंस कंपनियों की शर्तों का उल्लंघन हो सकता है, जिससे आपका क्लेम अस्वीकृत हो सकता है. अगर पहले इंश्योरर को दूसरे इंश्योरर के बारे में पता चलता है, तो वह दूसरे इंश्योरर से भविष्य में किए जाने वाले किसी भी क्लेम की क्षतिपूर्ति करने के लिए कह सकता है. इसी तरह दूसरा इंश्योरर भी पहले इंश्योरर से कह सकता है. इंश्योरर द्वारा क्षतिपूर्ति के भुगतान के मामले में, इसकी वजह से ये भी हो सकता है कि आपको क्लेम का भुगतान ना मिले या भुगतान मिलने में देरी हो.

दो इंश्योरेंस कवर खरीदने के क्या नुकसान हैं?

  • चाहे वो कम्प्रीहेंसिव हो या फिर थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस, दो इंश्योरेंस कवर खरीदने से क्लेम सेटलमेंट में देरी हो सकती है.
  • दो इंश्योरेंस कवर खरीदने से वाहन के नुकसान के लिए कोई अतिरिक्त क्षतिपूर्ति नहीं मिलती, क्योंकि यह पॉलिसीधारक को अनुचित तरीके से लाभ पहुंचाता है. इस तरह, केवल एक इंश्योरेंस कवर ही आपके नुकसान की क्षतिपूर्ति करता है.
  • दो इंश्योरेंस प्लान से केवल प्रीमियम राशि में बढ़ोत्तरी होती है और कोई खास फायदा भी नहीं मिलता.
* मानक नियम व शर्तें लागू

दो इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से किन परिस्थितियों में आपको लाभ मिल सकता है?

आप दो इंश्योरेंस का लाभ केवल तब उठा सकते हैं, जब आपके द्वारा खरीदे गए इंश्योरेंस प्लान एक ही तरह के न हों. उदाहरण के तौर पर, आपके पास एक इंश्योरर का थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस प्लान है. इसको व्यापक बनाने के लिए, स्टैंडअलोन ओन-डैमेज cover from the same or other insurance company. In this situation, both these insurance covers have different scopes and will kick in at different situations. Damages and injuries to a third person will be taken care of by the third-party plan, whereas the repairs required for your car are covered under the ओन-डैमेज कवर. एक ही वाहन के लिए समान कवरेज वाले दो इंश्योरेंस कवर खरीदना गैरकानूनी नहीं है, क्योंकि इससे क्लेम के सेटलमेंट के समय भ्रम की स्थिति पैदा होती है और अनावश्यक देरी होती है. इसलिए इससे बचना चाहिए. विभिन्न पॉलिसी चुनते समय कार इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर का उपयोग करने से आपको पॉलिसी खरीदने से पहले ही, उसकी प्रीमियम राशि जानने में मदद मिल सकती है.   * मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं