रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
When Should You Buy Travel Insurance?
31 मार्च, 2021

आपको ट्रैवल इंश्योरेंस कब खरीदना चाहिए, ट्रिप की बुकिंग से पहले या ट्रिप की बुकिंग के बाद?

आप सोच रहे होंगे कि ट्रैवल इंश्योरेंस क्या है? ट्रैवल इंश्योरेंस उस दोस्त की तरह है, जो ज़रूरत पड़ने पर आपकी मदद करता है. कई परिवार और टूर ऑपरेटर, ट्रैवल, तय की गई ट्रिप और उससे जुड़े खर्चों के बारे में बहुत कुछ प्लानिंग करते हैं. बस अगर वे थोड़ी सी रिसर्च और कर लें, तो उन्हें पता लगेगा कि अचानक से कोई अनचाही घटना होने पर ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान से उन्हें बचत करने में कितनी मदद मिल सकती है. अधिकतर ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान मेडिकल खर्चों, कैंसलेशन में आने वाले खर्चों, एमरज़ेंसी कैश की आवश्यकताओं, डिपोर्ट करने में आने वाले खर्चों और अन्य खर्चों को कवर करते हैं. अब सवाल यह है कि- आपको ट्रैवल इंश्योरेंस कितना पहले खरीदना चाहिए? क्या इसे खरीदने का कोई सही समय है? अगर आप अपने टिकट बुक करने के बाद इसे खरीदते हैं, तो क्या आपको रीइम्बर्समेंट मिलेगा? इन सभी सवालों के जवाब पाने के लिए, आगे पढ़ें!  

आपको ट्रैवल इंश्योरेंस कब खरीदना चाहिए?

आमतौर पर, लोग अपनी फ्लाइट, होटल और अन्य स्थानों की बुकिंग करने के कुछ समय बाद ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदते हैं. अब सवाल यह उठता है कि- यह 'कुछ समय' कितना होता है?  
  1. ट्रिप की बुकिंग पहले की गई है, और ट्रिप बुकिंग की तिथि और ट्रैवल की तिथि के बीच अधिक अंतर है.
इसका जवाब आपके ट्रिप की बुकिंग का दिन और आपकी ट्रैवल करने की तिथि के बीच के अंतर पर निर्भर करता है. अगर आपने कुछ महीने पहले ट्रैवल की बुकिंग की है, तो आप कुछ समय तक इंतज़ार कर सकते हैं और फिर ट्रैवल इंश्योरेंस ले सकते हैं. समय से पहले ट्रिप की बुकिंग करना एक समझदारी भरा काम है, क्योंकि इससे आपको ट्रिप से पहले कैंसलेशन पर भारी जुर्माना चुकाना नहीं पड़ता है. इस तरह के मामले में आप बिना इंश्योरेंस के भी काम चला सकते हैं.  
  1. ट्रिप की बुकिंग देरी से की गई, और ट्रिप बुकिंग की तिथि और ट्रैवल की तिथि के बीच कम अंतर है.
हममें से अधिकांश लोग ट्रैवल प्लान की बुकिंग महीनों पहले से नहीं करते हैं. हम सोचते हैं कि इसे जल्दी कर लेंगे, लेकिन ट्रिप पर जाने के दिन के आस-पास बुकिंग करते हैं. इस तरह के मामलों में, जब आप टिकट और रहने की बुकिंग करते हैं, तभी जल्दी से जल्दी ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदना एक समझदारी भरा काम है. ऐसा करने का एक सामान्य कारण यह है - आपको प्री-डिपार्चर कवरेज का लाभ मिलता है. आपको सुझाव दिया जाता है कि ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने से पहले ट्रैवल इंश्योरेंस की तुलना करें, क्योंकि इससे आपको एक ऐसे बेहतर प्लान में इन्वेस्ट करने में मदद मिलती है और सभी आवश्यक लाभ सहित अतिरिक्त लाभ मिल जाते हैं. ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में ट्रिप कैंसलेशन का क्लॉज़ भी शामिल होता है. बदकिस्मती से अगर आपकी ट्रिप, पॉलिसी डॉक्यूमेंट में बताए गए किसी कारण से कैंसल हो जाती है, तो ट्रिप कैंसल होने के लिए आपको पर्याप्त रीइम्बर्समेंट मिलेगा, और यह इस पर भी निर्भर करता है कि आप कितना ट्रैवल करते हैं:
  1. ऐसे लोग, जो एक वर्ष में बहुत बार ट्रैवल करते हैं, उनके लिए प्लान उपलब्ध है, जो कवर करता है 90, जिसमें मल्टीपल ट्रिप भी शामिल हैं और इसे अधिकतम लाभ के साथ एक वर्ष के लिए बढ़ाया जा सकता है.
  2. वर्ष में केवल एक या दो बार ट्रैवल करने वाले लोगों के लिए, एक ट्रिप को कवर करने वाला इंडिविजुअल ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान ही काफी होगा.
 

क्या आपको पहले ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदना चाहिए?

अगर आप ट्रिप पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आपको ट्रैवल इंश्योरेंस. लेना सही नहीं लगे. इसे आप इस उदाहरण से बेहतर तरीके से समझ सकते हैं: प्रियंका और उनके पति मयंक पिछले एक साल से प्राग घूमने का प्लान बना रहे थे. दोनों दिसंबर के अंत तक अपने काम से छुट्टी लेने के लिए तैयार थे और उन्होंने ट्रिप के लिए काफी बचत भी कर ली थी. प्रियंका ने अपनी तरफ से पहल करते हुए सारी बुकिंग कर ली - दर्शनीय स्थलों के टूर, होटल, फ्लाइट और यहां तक कि कैब की बुकिंग भी. वह अपनी प्लानिंग से खुश थी! मयंक ने उसे ट्रैवल इंश्योरेंस लेने के लिए कहा, क्योंकि उनके जाने की तिथि नज़दीक ही थी, तो प्रियंका ने सोचा कि वह जाने से कुछ दिन पहले इंश्योरेंस खरीद लेगी. जिस दिन उन्हें जाना था, उससे दो दिन पहले प्रियंका को एक बहुत बड़े प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए चुन लिया गया. इसकी जानकारी बिल्कुल अंतिम समय में उसके पास आई और वह इस मौके के लिए मना नहीं कर सकी. वह घर आई और मयंक ने प्रियंका की प्रोफेशनल ज़िम्मेदारी को समझा, जिससे उन दोनों ने न जाने का फैसला किया. अब प्रियंका ने सभी बुकिंग को कैंसल करना शुरू किया, तब उसे पता लगा कि कि हर बुकिंग के फ्री कैंसलेशन की आखिरी तिथि निकल चुकी है. उसे लाखों रुपये का नुकसान उठाना पड़ा. क्या ऐसा कोई तरीका था, जिससे प्रियंका इस नुकसान से बच जाती? हां, अगर उसने बुकिंग करते ही ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदा होता. बहुत सी इंश्योरेंस पॉलिसी ट्रिप कैंसलेशन के मान्य कारणों के रूप में काम से जुड़ी ज़िम्मेदारियों को शामिल करती हैं.  

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. क्या आप बुकिंग के बाद ट्रैवल इंश्योरेंस खरीद सकते हैं?
हां. अधिकांश मामलों में, बुकिंग के बाद ही ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदा जाता है. इससे आपको अपने लिए आवश्यक कवरेज की सीमा और अपनी पॉलिसी में शामिल किए जाने वाले किसी भी ऐड-ऑन के बारे में पूरी जानकारी मिल जाती है.  
  1. क्या बुकिंग के बाद ट्रिप कैंसलेशन इंश्योरेंस लिया जा सकता है?
हां. अगर आपकी पॉलिसी के अनुसार कैंसलेशन का कारण मान्य है, तो इसे कवर कर लिया जाएगा. ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान आपकी ट्रिप को कैसे सुरक्षित कर सकता है, इसके बारे में और अधिक जानने के लिए, बजाज आलियांज़ ब्लॉग पर जाएं.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं